शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए जरूरी है मजबूत सूचना तंत्र, ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवारों को अलर्ट करें : कलेक्टर

अम्बिकापुर,17 अक्टूबर । जिले में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष निर्वाचन संपन्न कराने कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी कुन्दन कुमार की ओर से लगातार बैठक एवं दौरा कर अधिकारियों कर्मचारियों को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी कुन्दन निर्वाचन कार्यों की तैयारियों की समीक्षा करने जिला लुण्ड्रा और लखनपुर जनपद पंचायत सभाकक्ष में आयोजित बैठक में पहुंचे।

समीक्षा बैठक में शामिल होकर कुन्दन ने अधिकारियों-कर्मचारियों से चर्चा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान मतदान अवश्य करने की शपथ भी ली गई। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करना, हम सभी की जिम्मेदारी है। आगामी त्योहारों में धार्मिक आयोजनों में किसी भी तरह की राजनैतिक गतिविधियां ना हो, पूजा पंडालों में राजनीतिक व्यक्तियों के बैनर, पोस्टर ना हो, इसका ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का ज्यादातर उल्लंघन ग्रामीण क्षेत्रों में देखने मिलता है, इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका कोटवारों की है, किसी भी प्रकार की गतिविधियों की सूचना मिलने पर तत्काल उच्च अधिकारियों को सूचित करें। उन्होंने सूचना तंत्र को मजबूत और विकसित करने के निर्देश दिए और कहा कि पुलिस विभाग के साथ वन विभाग सतर्कता के साथ कार्य करें। सघन निगरानी के लिए वीवीटी, वीएसटी और एफएसटी टीम भी गठित की गई है। सभी अपने कर्तव्य का पालन करें, किसी भी प्रकार की लापरवाही करने वाले पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने सभी सेक्टर ऑफिसर्स को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों के पोलिंग स्टेशन में जाकर तैयारियों का सघन निरीक्षण करें। मतदान केंद्र में पानी, विद्युत, शौचालय और रैम्प की अच्छी व्यवस्था हो, पोलिंग स्टेशन के नाम की जांच करें, मतदाता सूची के प्रकाशन के अनुसार भवन में नाम लिखा हो, यह सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र भवन की स्थिति अच्छी हो, सभी कमरों की जांच करें। चेकलिस्ट अनुसार जांच कर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करें, प्रगतिशील कार्य जल्द पूर्ण करें। पानी, बिजली की शत प्रतिशत व्यवस्था हो।

गौरतलब है कि कुन्दन की ओर से जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसर को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन कार्य की समीक्षा के लिए सेक्टर अधिकारियों, सहित तहसीलदार, सीईओ जनपद एवं थाना प्रभारियों की बैठक आयोजित किए जाने निर्देशित किया गया था। जिसके परिपालन में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 09 लुण्ड्रा के रिटर्निंग ऑफिसर अपर कलेक्टर टेकचंद अग्रवाल, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 10 अम्बिकापुर के रिटर्निंग ऑफिसर व एसडीएम अम्बिकापुर पूजा बंसल, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 11 सीतापुर के रिटर्निंग ऑफिसर व एसडीएम सीतापुर रवि राही ने बैठक आयोजित कर आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान संबंधित क्षेत्र के जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, सम्पूर्ण राजस्व अमला, पुलिस प्रशासन, वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी, सेक्टर ऑफिसर्स तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।