Cricket at Olympic: ओलंपिक खेलों में सिर्फ एक बार खेला गया क्रिकेट का मैच, जानिए तब कौन बना था चैंपियन?

128 साल के बाद ओलंपिक में एक बार फिर क्रिकेट भी खेला जाएगा। लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल करने की IOC ने पुष्टि कर दी है। 1900 में ओलंपिक में ये खेल एकमात्र बार पेरिस में खेला गया था। उस समय चार टीमें चुनी गई थी, जिसमें ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड और बेल्जियम का नाम शामिल था, लेकिन नीदरलैंड और बेल्जियम ने मैच शुरू होने से पहले ही अपने नाम वापस ले लिए थे, जिसके बाद ब्रिटेन और फ्रांस की टीमों के बीच गोल्ड मेडल के लिए खिताबी जंग हुई। उस मैच में किस टीम ने बाजी मारी थी और कौन- से खिलाड़ी चमके थे आइए आपको ले जाते हैं फ्लैशबैक में।

Cricket at Olympic: 128 साल पहले खेले गए क्रिकेट के एकमात्र मैच का क्या रहा था हाल?

बात है 20 अगस्त 1900 की जब ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस के बीच ओलंपिक में क्रिकेट का फाइनल मैच खेला गया था। टेस्ट मैच वैसे पांच दिन तक चलते थे, लेकिन ओलंपिक में सिर्फ ये मैच दो दिन तक चला और दोनों टीमों ने दो-दो बार बैटिंग की थी। क्रिकेट ओलंपिक खेलों में अपना महत्व हासिल नहीं कर सका। हालांकि, टीम में 11 नहीं बल्कि, 12 खिलाड़ी भी मौजूद थे। यह एक कम स्कोर वाला मुकाबला बना, जिसमें ब्रिटेन पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 117 रन पर आउट हुई।

टीम की तरफ से फ्रेडरिक कमिंग 38 रन की पारी खेली, जो कि सबसे ज्यादा रहे। जबकि फ्रांस के गेंदबाज डब्ल्यू एंडरसन ने चार विकेट झटके। इसके जवाब में फ्रांस की टीम केवल 78 रन पर सिमट गई और टीम की तरफ से केवल दो बल्लेबाज ही 10 रन बना सके। ब्रिटेन के एफडब्ल्यू क्रिश्चियन ने सात विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बने थे। इस तरह ब्रिटेन को 39 रन की बढ़त मिली थी। अपनी पारी घोषित करने से पहले फ्रांस को स्वर्ण पदक जीतने के लिए 185 रनों का लक्ष्य दिया।

दूसरी पारी में बीचकॉफ्ट (54) और अल्फ्रेड बोवरमैन ने (59) रन बनाए, जबकि एफ रोक्स दूसरी पारी में तीन विकेट लेकर फ्रांस के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बने थे। फ्रांस टीम दूसरी पारी में 26 रनों पर ही ढेर हो गई और उसके 6 बल्लेबाज खाता खोलने में नाकाम रहे थे। ग्रेट ब्रिटेन के लिए मोंटागु टॉलर ने पारी में 9 रन देकर 7 विकेट लिए और ये फाइनल मैच ग्रेट ब्रिटेन ने158 रनों से जीतकर क्रिकेट में स्वर्ण पदक हासिल किया।