Navratri 2023: नवरात्रि में फूलों से महक उठा मां का दरबार, तस्वीरों के जरिए करें मां वैष्णो देवी के दर्शन

डेस्क । चैत्र नवरात्र की शुरुआत आज से हो चुकी हैं। नवरात्रि के शुभ अवसर पर पीएम मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए उनके सुख-समृद्धि की कामना की। नवरात्रि के दौरान मां वैष्णो देवी धाम धर्मनगरी कटड़ा सहित भवन की शानदार सजावट की गई है।

मां वैष्णो देवी भवन को फूलों से बड़े ही खुबसूरत तरीके से सजाया गया है। भवन के प्रवेश द्वार को प्राकृतिक फूलों से भव्य अंदाज से बनाया गया है। भवन के विभिन्न स्थानों को भी फूलों व फलों से सजाया गया है। 

  

इस शानदार एंव खुबशुरत दृश्य को बनाने के लिए तकरीबन दो ट्रक फल और 40 ट्रक फूलों की लागत से बनाया गया है। आपको बता दें की सजावट के लिए गेंदा, गुलाब, लोली, मोती, पीओपी मोगरा, रजनीगंधा आदी जेसे देश व विदेशों से मंगवाए फुलों का प्रयोग किया गया है। इसके साथ ही निर्मित व प्राकृतिक गुफा के बाहर भी सजावट की गई है। 

यात्रा मार्ग पर लगी LED स्क्रींस

 इस बार तकरीबन ढाई गुणा ज्यादा की वृद्धि करते हुए, सुबह और शाम को होने वाली अटका आरती में इस बार 200 नहीं बल्की 500 भक्त शामिल हो सकते हैं। इतना ही नहीं यात्रा मार्ग पर भी LED स्क्रींस लगा दी गई हैं, जिसके माध्यम से माता के दर्शन करने आ रहे भक्त ऑनलाइन अटका आरती को और मां वैष्णो के भजनों को सुन व देख सकेंगे। 

नवरात्रि में ये गायक करेंगे मां की महिमा का गुणगान 

श्रीमाता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा भक्तों को कई और सुविधाएं प्रदान दी गई है। श्राईन बोर्ड के CEO अंशुल गर्ग ने बताया की इस बार की अटका आरती में प्रसिद्ध गायक सुरेश वाडेकर, मैथली ठाकुर, लखविंद्र वडाली और बलराज सेन सहित अन्य लोक गायक मां की महिमा का गुणगान करेंगे।

भक्तों को मिलेगी कईं सुविधाएं 

इस बार के चैत्र नवरात्र पर श्राईन बोर्ड द्वारा निहारिका कांप्लेक्स में विशेष तौर पर वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। एक विशेष काउंटर के द्वारा दिव्यांगों को कई सुविधाएं निशुल्क दी जाएंगी तो वहीं वरिष्ठ नागरिक भी इस काउंटर का लाभ उठा सकते हैं। इस विशेष काउंटर से वरिष्ठ और दिव्यांगों नागरिकों को हेलिकाॅप्टर सेवा, बेटरी कार सेवा, दर्शनों में प्राथमिकता जैसे कार्यों में सहायता प्रदान करने में मदद करेगा। नवरात्र के पावन पर्व पर भवन दर्शन के लिए आ रहे मार्ग में स्थित भोजनालयों में यात्रियों के लिए विशेष तोर पर फलों की व्यवस्था भी की गई हैं। 

सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध

आपके बता दें की श्राईन बोर्ड द्वारा दुर्गा भवन में रुकने वाले यात्रियों को एक ही मंजिल में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाईं जाएंगी। जैसे की हर मंजिल पर स्नान व लाॅकर्स की व्यवस्था दी गई हैं जिससे यात्रियों को किसी भी तरह असुविधा नहीं होगी और अपनी आवश्यकता अनुसार यात्री कंबल आदि भी ले सकते हैं। हर साल की तरह इस बार भी श्रीमाता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से विशाल शतचंडी महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा जिसकी सभी प्रकार की तैयारियां लगभग पूर्ण रुप से समापत हो चुकी है।