मतदाता जागरूकता की पहल : चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, शत-प्रतिशत मतदान के लिए लोगों को करेंगे प्रेरित

सर्वाेच्च स्थान पाने वाले तीन प्रतिभागियों को दिया जाएगा मतदाता जागरूकता अभियान में महती योगदान के लिए सहभागिता प्रमाण-पत्र

जांजगीर-चांपा 15 अक्टूबर 2023/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी की निर्देशानुसार आगामी विधानसभा निवार्चन 2023 में मतदाता जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए जिला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. आराध्या राहुल कुमार द्वारा जांजगीर चांपा जिले में मतदाता जागरूकता गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए तथा जिले के तीनो विधानसभा क्षेत्रों के जिन जिन मतदान केन्द्रों में राज्य के पिछले विधानसभा एवं लोकसभा निर्वाचन में औसत मतदान से कम मतदान हुआ है उन केन्द्रों के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रयास किये जा रहें है।

इसके अंतर्गत स्वीप कार्यक्रम के प्रति वृहद जनजागरूकता के लिए जन समान्य के लिए भी ओपन कॅटेगरी के अंतर्गत मतदाता जागरूकता से संबंधित एक चित्रकला (पेंटिंग) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस संवर्ग के अंतर्गत जो भी ईच्छुक व्यक्ति प्रतिभागिता करना चाहतें हैं वे स्वेत ड्राईंग सीट में स्वेत श्याम अथवा बहुरंगीय चित्र (पेंटिंग) बनाकर दिनांक 20 अक्टूबर शुक्रवार 2023, सोमवार के शायं 05 बजे तक कलेक्टोरेट मुख्य भवन के स्वीप शाखा (ए.टी.एम. के बाजू ग्लास रूम) में विकास यादव,भुपेन्द्र यादव के पास जमा करें। मूल्यांकन उपरांत इस प्रतियोगिता के श्रेष्ठ 05 विजेता प्रतिभागियों को 06 नवम्बर 2023 को शासकीय टी.सी.एल. अग्रणी स्नाकोत्तर महाविद्यालय जांजगीर में आयोजित होने वाले मतदाता जागरूकता युवा उत्सव में दिया जावेगा।


मतदाता जागरूकता चित्रकला प्रतियोगिता का थीम विशेष रूप इस हेतु लक्षित समूह वनांचलवासी दिव्यांग, थर्डजेंडर, नवविवाहिता (जो नए स्थान में प्रथम बार वोट करेंगे). युवा मतदाता, 17 प्लस वोटर, 80 प्लस वोटर, कारखाना श्रमिक उद्योग कामगार, मनरेगा श्रमिक, दूरस्थ अंचल के कृषक, कोसा बुनकर कुष्ट पीडित व्यक्ति इत्यादि पर आधारित हो सकता है। ओपन कैटेगरी के अतिरिक्त के०जी० से लेकर 05वी कक्षा पढ़ने वाले प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों, कक्षा 6वी से लेकर 8वी तक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों, कक्षा 9वी से लेकर 12वीं तक के हाईस्कूल, हायरसेकेन्ड्री के विद्यार्थियों तथा स्नातक प्रथम वर्ष से लेकर स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों तथा शोध अध्यताओं स्तर के महाविद्यालयीन विश्वविद्यालयीन विद्यार्थियों के लिए भी यह मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता अपने-अपने केटेगरी में आयोजित है।


सभी केटेगरी के प्रतिभागियों को उनकी केटेगरी में पृथक-पृथक तीन सर्वाेच्च स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान में उनके महति योगदान के लिए सहभागिता प्रमाण-पत्र प्रदान किया जावेगा। इसी प्रकार स्वीप के क्षेत्र में और क्या नया प्रयोग या नवाचार किये जा सकतें है, इसके संबंध में भी सुझाव एक बंद लिफाफा में जन समान्य बुद्धिजीवियों, युवाओं तथा आम मतदाताओं से दिनांक 20 अक्टूबर 2023 तक मांगे गये हैं। समय सीमा में प्राप्त श्रेष्ठ तीन सुझावकर्ताओं को भी सम्मानित किया जाएगा। मतदाता जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए यह प्रयोग पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में इस निर्वाचन में पहली बार किया जा रहा है। सभी मतदाताओं तथा जागरूक नागरिकों, युवाओं एवं विद्यार्थियों से स्वप्रेरित होकर इस दिशा में आगे आने की अपील की गई है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से जिले के सभी मतदाताओं तथा नागरिकों तक पहुचने का प्रयास किया जाएगा।