सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी है Bath Salt फायदेमंद, जानें इसके अन्य फायदे

बाथ सॉल्ट सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होता है। निखरी त्वचा, सुंदर बाल, अच्छी नींद, दर्द से राहत जैसे कई फायदे इसके इस्तेमाल से मिल सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप घर पर भी कर सकते हैं। बाथ सॉल्ट समुद्र के पानी को इवापोरेट (evaporate) कर बनाया जाता है। समुद्र के पानी से बनाए जाने के कारण इसमें कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

मसल पेन से राहत

बाथ सॉल्ट आपकी मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद करता है। एक्सरसाइज के कारण होने वाला दर्द हो या आर्थराइटिस की वजह से जोड़ो का दर्द, बाथ सॉल्ट मांसपेशियों को रिलैक्स कर, दर्द से आराम दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। बाथ सॉल्ट से मसल क्रैंप और जोड़ों की अकड़न से भी राहत दिलाता है।

स्किन डिटॉक्सिफाई

बाथ सॉल्ट में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन को एक्सफोलिएट करने में काफी फायदेमंद होते हैं। इससे स्किन के डेड सेल साफ होते हैं और त्वचा मुलायम होती है। इसके साथ ही यह स्किन को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है। यह स्किन के पोर्स में इकट्ठा हुई गंदगी को साफ कर त्वचा के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है।

स्ट्रेस रिलीफ

दिन भर की थकान के बाद एक रिलैक्सिंग बाथ आपके स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में नहाते समय बाथ सॉल्ट के इस्तेमाल से काफी फायदा हो सकता है। इसमें कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। यह आपके मसल्स को रिलैक्स करता है और आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। इससे आपका मूड अच्छा होता है और बेहतर महसूस करते हैं।

खुजली से राहत

बाथ सॉल्ट खुजली को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल से पैरों में होने वाली फंगस की वजह से होने वाली खुजली और बदबू से राहत मिलती है। इसके साथ ही यह एक्जिमा जैसी स्किन कंडीशन की वजह से त्वचा के रूखेपन को भी कम करता है।

बेहतर नींद

बाथ सॉल्ट के इस्तेमाल से बेहतर नींद आती है। इसकी कई वजहें हो सकती हैं जैसे कम स्ट्रेस, दर्द से राहत या मैग्निशियम के कारण मैलाटोनिन के रेगुलेशन से। बॉडी रिलैक्स होने के कारण नींद अच्छी आती है और इस वजह से आपका माइंड भी रिलैक्स कर पाता है।

डैंड्रफ से निजात

स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा, यह डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है। यह स्कैल्प की ड्राई फ्लेक्स को भी साफ करता है, जिसकी वजह से डैंड्फ कम होता है। यह स्कैल्प में फंगल इन्फेक्शन होने की संभावना को भी कम करता है।