मतदाताओं को जागरूक करने नवाचार गतिविधियां की जाएं : CEO मंडावी

बेमेतरा,13 अक्टूबर । भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली की ओर से छत्तीसगढ़ विधानसभा सामान्य निर्वाचन -2023 की घोषणा कर दी गयी है। जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र साजा, बेमेतरा और नवागढ़ में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत व स्वीप नोडल अधिकारी लीना कमलेश मंडावी की अध्यक्षा में आज यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभा कक्ष में जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक हुई । बैठक में सहायक संचालक कौशल विकास व सहायक नोडल स्वीप रोशन लाल वर्मा सहित जिले के सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी नगरीय निकाय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, स्कूल-कॉलेज के नोडल व एम्बेसडर आदि उपस्थित थे।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी लीना मंडावी ने कहा कि पिछले विधानसभा निर्वाचन में जिले के मतदान केन्द्रों में कम मतदान होने का कारण पता कर खास कर उन मतदान केन्द्रों में इस बार निर्वाचन में शतप्रतिशत मतदान के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए। नवाचार गतिविधियां करायें। एक स्वीप कार्य योजना बनाकर मतदाताओं को जागरूक किया जाये। स्वीप गतिविधियों के संचालन एवं पर्यवेक्षण के लिए तीनों विधानसभा क्षेत्र स्तर में एक स्वीप नोडल अधिकारी नामांकित किया जाये। उन्होनें कहा कि स्कूल-कॉलेजों नया दाखिला लेने वाले छात्र-छात्रओं को मतदान प्रक्रिया से जोड़ने के लिए रोचक और प्रेरक कार्यक्रम चलाये जाये। इसमें कैम्पस एम्बेसडर एवं प्रोफेसर नोडल अधिकारी (स्वीप) का सहयोग लिया जा सकता है। सोशल मीडिया और खाली होर्डिंग्स पर मतदाता जागरूकता के फ्लेक्स लगवाये जायें। मतदाताओं को मतदान की शपथ दिलाई जाये और उसके फोटो ग्रुप में भी शेयर किये जाये।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-10 संगवारी मतदान केंद्र और एक-एक दिव्यांग मतदान केन्द्र बनाये जाएगे। संगवारी मतदान केन्द्र में सभी महिला दल होगा। वही दिव्यांग मतदान केन्द्र में दिव्यांग मतदान कर्मचारी होंगे। इसी प्रकार एक एक युवा प्रबंधित मतदान केन्द्र भी होगा। इस प्रकार कुल 36 मतदान केन्द्र में से 5-5 आदर्श मतदान केन्द्र भी बनाये जायेंगे। मंडावी ने कहा कि हम सब को भीड़ कर काम करना होगा। जिन मतदान केन्द्रों में पिछले विधानसभा में कम प्रतिशत मतदान हुआ, वहां युवा मतदाता भी मतदान के लिए मतदाताओं को प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि पिछले विधानसभा में नवागढ़ विधानसभा में सबसे अधिक मतदान केन्द्रों मेें मतदान का प्रतिशत कम था। 

वही इसी तरह साजा और बेमतरा विधानसभा क्षेत्र के मतदान में भी प्रतिशत कम था। इस बार इन सभी केन्द्रों में शतप्रतिशत मतदान का लक्ष्य सामने रखकर मतदाता जागरूकता अभियान चलायें। नगरीय क्षेत्र में कचरा गाड़ी के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवार से मुनादी करायी जाये। उन्होंने कहा कि सीईओ जनपद यह देख ले कि उनके क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में सभी जरूरी व्यवस्था हो। छाया, पानी, दिव्याग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर आदि की व्यवस्था भी देख लें। कोई कमी हो उसे समय रहते पूरी करें।