KORBA :नशा एवं अवैध शराब के परिवहन, भंडारण, बिक्री पर पूर्ण अंकुश लगाने की हिदायत

कोरबा,13 अक्टूबर । विधानसभा निर्वाचन 2023 की घोषणा होने के साथ ही पुलिस महकमा शांतिपूर्ण व निर्भिक चुनाव कराने तथा सभी तरह की कानून व्यवस्था बनाने के लिए अलर्ट हो गया है। पुलिस अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना व चौकियों के प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में अलर्ट किए जा रहे हैं। इस संबंध में पुलिस महानिरीक्षक अजय कुमार यादव के द्वारा तैयारियों की समीक्षा की गई जिसमें कोरबा से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा शामिल हुए।


पुलिस महानिरीक्षक ने वर्चुअल बैठक लेते हुए नशीले पदार्थ एवं अवैध शराब की बिक्री पर पूर्ण अंकुश लगाने के निर्देश दिए हैं। अवैध शराब की बिक्री, संग्रहण व परिवहन पर पूर्णत: अंकुश लगाने हेतु अंर्तराज्यीय सीमाओं में चेकिंग बढ़ाने तथा कार्यवाही के लिए कहा गया है। उडऩदस्ता एवं स्थैतिक निगरानी दल के माध्यम से सघन चेकिंग कार्यवाही की हिदायत दी गई है। लाइसेंसी शस्त्रों को शत प्रतिशत जमा कराने के साथ-साथ थानों में लंबित गिरफ्तारी एवं स्थायी वारंटों की अधिकाधिक तामिली कराने निर्देशित किया गया है। राज्य के बाहर से आने वाले केन्द्रीय बलों के आवास एवं परिवहन इत्यादि की व्यवस्था की समीक्षा करते हुए इनकी मूलभूत सुविधाएं के संबंध में जानकारी लेकर इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही करने निर्देशित किया गया।

शांतिपूर्ण व निर्विघ्न चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत अधिकाधिक कार्यवाही करते हुए बाऊण्ड ओव्हर की कार्यवाही करने कहा गया। गुण्डा, बदमाशों के विरूद्ध कार्यवाही कराते हुए जिला बदर की कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है। बैठक में बताया गया कि 10 अक्टूबर तक कोरबा जिले में प्रतिबंधात्मक धाराओं के अंतर्गत 5632 कार्यवाही की गई है। लाइसेंसी शस्त्र जमा करने के 165 प्रकरण लंबित हैं। आईजी ने 2 दिवस के भीतर शस्त्रों को जमा कराने के निर्देश दिए हैं।
0 जिले लाइसेंसी हथियारों को जमा करने निर्देश

जिले में 234 हथियारों के लाइसेंस प्रशासन ने दे रखे हैं और आचार संहिता में अब ये सभी लाइसेंसी हथियार संबंधित थानों में जमा कराए जा रहे हैं। बैंक के सुरक्षा गार्ड, ड्यूटी देने वाले अधिकारियों से लेकर छूट के दायरे में आने वालों, बैंकों और एटीएम में करंसी लाने-ले जाने की सुरक्षा में लगे गार्ड को छूट दी जाएगी। इसके लिए कलेक्टर ने जिला स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी का गठन कर दिया है। एडीएम कार्यालय के मुताबिक कोरबा जिले में वर्तमान में 234 लाइसेंसी हथियार हैं ,इनमें 19 लाइसेंसधारी बैंक के सुरक्षा गार्ड हैं। जिले में 3 महिलाएं अपनी सुरक्षा के निमित्त शस्त्र रखती हैं। जिन 3 महिलाओं को बंदूक लाइसेंस जारी किया गया है, अब उन्हें भी संबंधित थाना में जमा कराने होंगे।