सितंबर में Indigo के फ्लाइट कैंसल या देरी होने से 76000 यात्री हुए प्रभावित, DGCA ने जारी की रिपोर्ट

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक सितंबर में बजट एयरलाइन इंडिगो की उड़ाने रद्द होने या दो घंटे से अधिक की देरी के कारण 76,000 से अधिक यात्री प्रभावित हुए हैं। वहीं टाटा ग्रुप की स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने सितंबर में 450 यात्रियों को बोर्डिंग से इनकार कर दिया।

29 प्रतिशत से अधिक बढ़ा घरेलू हवाई यात्री यातायात

डीजीसीए के आंकड़ों के मुताबिक भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात सितंबर में 29.10 प्रतिशत बढ़कर 1.22 करोड़ हो गया, जो पिछले साल के इसी महीने में 1.03 करोड़ था। 1.22 करोड़ के कुल यातायात में इंडिगो की हिस्सेदारी 63.4 प्रतिशत थी।

आंकड़ों के मुताबिक, कुल प्रभावित 76,612 यात्रियों में से 50,945 यात्री इंडिगो द्वारा सितंबर में अपनी उड़ानें पूरी तरह से रद्द करने के बाद प्रभावित हुए, जबकि अन्य 25,667 यात्री एयरलाइन द्वारा महीने के दौरान अपनी उड़ानों में दो घंटे से अधिक की देरी के कारण प्रभावित हुए। उड़ान रद्द होने से प्रभावित यात्रियों को इंडिगा ने वैकल्पिक उड़ानें और पूर्ण रिफंड प्रदान किया साथ ही एयरलाइन ने विलंबित (दो घंटे से अधिक) उड़ानों के लिए यात्रियों को केवल रिफ्रेशमेंट दिया।

अन्य एयरलाइन से कितने यात्री प्रभावित?

डीजीसीए के आंकड़ों के मुताबिक इंडिगो के अलावा, एयर इंडिया के 24,758 यात्री और स्पाइसजेट के अन्य 24,635 यात्री सितंबर में अपनी कुछ उड़ानों में दो घंटे से अधिक की देरी के कारण प्रभावित हुए। प्रभावित यात्रियों को एयर इंडिया ने उन्हें अन्य एयरलाइनों पर उड़ानों की पेशकश की और उन्हें रिफ्रेशमेंट भी दिया और दोपहर का भोजन दिया। एयर इंडिया ने राहत प्रयासों के तहत इन सुविधाओं पर 5.27 लाख रुपये खर्च किए।

डीजीसीए के अनुसार, स्पाइसजेट ने अपनी ओर से यात्रियों की सुविधा के अलावा उन्हें वैकल्पिक उड़ानें और रिफ्रेशमेंट प्रदान करने पर 45.78 लाख रुपये खर्च किए।

सितंबर में किस एयरलाइन से कितने यात्रियों ने किया ट्रैवल?

एयरलाइनयात्री
इंडिगो77.70 लाख यात्री
विस्तारा12.29 लाख यात्री
एयर इंडिया11.97 लाख यात्री

डीजीसीए के आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने के दौरान विस्तारा की बाजार हिस्सेदारी 10 प्रतिशत और एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 9.8 प्रतिशत थी। एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयरएशिया इंडिया, एआईएक्स कनेक्ट (AiX Connect), ने 6.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 8.16 लाख यात्रियों को गंत्वय तक पहुंचाया।