खाना खजाना : लौंग लता

आपको कई मिलावटी मिठाइयां भी मिला जाएंगी जो कि सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। खासकर कि दूध से बनी मिठाइयां। पर त्योहार है तो मिठाई खाना और खिलाना जरूरी है। ऐसे में आप अपने घर में इस मिठाई को बना सकते हैं जो कि लंबे समय तक के लिए खराब नहीं होंगी और आप इन्हें जब मर्जी तब खा और खिला सकते हैं। इस मिठाई का नाम है लौंग लता। ये बिहार और बनारस में काफी फेमस है। आइए, जानते हैं घर पर इस मिठाई को बनाने का तरीका।

लौंग लता बनाने का तरीका

लौंग लता बनाने के लिए आपको चाहिए मैदा, लौंग, ड्राई फ्रूट्स जैसे कि बादाम, काजू, पिस्ता, खजूर और नारियल लगभग 500 ग्राम, घी, तेल, चीनी और पानी। अब आपको करना ये है कि खजूर और नारियल को पीसकर रख लें। इसके बाद बाकी ड्राई फ्रूट्स को दरदरा करके पीस लें और इसे रख लें। दूसरी तरफ मैदा को अच्छे से मुलायम करके गूंथ लें। ध्यान रखें इसे गीला न करें। अब एक कड़ाही में हल्का सा घी डालकर इसमें इलायची पाउडर डाल लें। ऊपर से पीसा हुआ खजूर और नारियल का पेस्ट डालें। इसके बाद सारे ड्राई फ्रूट्स इसमें मिला ले। ये तैयार हो गई आपकी स्टफिंग। साइड में 4 कप पानी में 2 कप चीनी डालकर एक अच्छा सा चाशनी तैयार कर लें।

अब आपको करना ये है कि मैदे की पूरी बनाएं और इसमें बीच में ड्राईफ्रूट्स की स्टफिंग करें। इसे ऐसा रखें कि पूरी को चारों तरफ से आप फोल्ड कर लें और बीच में चारों कोनों को मिलाकर इसमें एक लौंग गाड़ दें। जैसे कि पान में होता है। अब इसे तेल में तल लें और चाशनी में डालते जाएं। ध्यान रखें कि इसे मध्यम आंच पर तलें कि ये न ज्यादा लाल हो और न ज्यादा हल्के रंग का रह जाए। सुनहरा सा रंग होना चाहिए। अब चाशनी से निकालकर इसे बाहर रखते जाएं। ये मिठाई लगभग 15 दिन तक चलेगी। गर्म में तो ये टेस्टी लगती ही है पर ठंडा होने के बाद भी इसका स्वाद वैसे ही बरकरार रहना है। देखने में ये जितना खूबसूरत लगता है, उतना ही खाने में इसका स्वाद लजीज है।