CG News :प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी गई निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी

कांकेर,12 अक्टूबर   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला के मार्गदर्शन तथा प्रशिक्षण नोडल अधिकारी तथा जिला पंचायत सीईओ  सुमित अग्रवाल के समन्वय में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण जिला पंचायत के सभाकक्ष में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण प्रभारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी भुवन जैन ने 7 मास्टर ट्रेनर्स द्वारा कार्य विभाजन के अनुसार प्रशिक्षण के प्रारंभिक सत्र में निर्वाचन कार्य की निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के आग्रह के साथ पोस्टल बैलेट के लिए किये जाने आवेदन से अवगत कराया।

अपर कलेक्टर एस. अहिरवार ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्वाचन संबंधी आवश्यक जानकारी देने, निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान के महत्व, टीम वर्क तथा कानून व्यवस्था की स्थितियों में दायित्व आदि विषयों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी  अशोक कुमार मारबल ने निर्वाचक नामावली के अनुसार मतदान, सहायक पोलिंग बूथ की जिले में अनुपस्थिति तथा 727 में 364 पोलिंग बूथों में वेब कास्टिंग की जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर ने मतदान सामग्री, जॉच पूर्व दिवस की तैयारी तथा मतदान दिवस पर मॉक पोल की जानकारी।

साथ ही मतदान दिवस पर कार्य विभाजन, सतत कार्यवाही, विशेष स्थितियां, मतदान समापन तक होने वाले कार्य तथा सभी प्रकार के कागजात, लिफाफे, सामग्री संग्रहण की तैयारी, समयानुसार होने वाली घोषणाओं की चर्चा की। मास्टर ट्रेनर ने मतदाता सूची, विशिष्ट प्रकार के मतदाता निर्वाचन नामावली की विशिष्टियां तथा नामावली में मतदाताओं के चिन्हांकन की चर्चा की। इसके अलावा आयोग के निर्देशों के अनुसार समाधान तथा मतदान के दौरान विशिष्ट घटनाओं एवं विशिष्ट स्थितियों की जानकारी दी। प्रशिक्षण के अंतिम सत्र में ईव्हीएम की हैंण्ड्स ऑन ट्रेनिंग, उनका संचालन, संयोजन तथा क्रियाविधियों पर प्रकाश डालते हुए ने ईव्हीएम की सीलिंग तथा पत्र मुद्राओं के संबंध में जानकारी दी।