World Arthritis Day 2023: गठिया की समस्या में गलती से भी न खाएं ये चीजें, बढ़ जाएगी सूजन और दर्द की समस्या

World Arthritis Day 2023: अर्थराइटिस यानी गठिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति के जोड़ों में दर्द और सूजन रहता है। कई बार अर्थराइटिस होने पर कमजोरी और बुखार के लक्षण भी नजर आ सकते हैं। आजकल यह बीमारी हर उम्र के लोगों को हो रही है। अगर आप भी गठिया के मरीज हैं, तो आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं, गठिया के मरीजों को अपनी डाइट में किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

एक्स्ट्रा शुगर

जरूरत से ज्यादा मीठी चीजें खाने के जोड़ों का दर्द तेजी से बढ़ता है। अगर आप अक्सर जोड़ों को दर्द से परेशान रहते हैं, तो आपको ऐसे खाद्द पदार्थ खाने से बचना चाहिए, जिनमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है। चॉकलेट, सोडा, कैंडी, जूस, स्वीट ड्रिंक, यहां तक ​​कि कुछ सॉस में भी चीनी होती है। ये चीजें गठिया के दर्द को बढ़ाते हैं।

ग्लूटेन युक्त फूड

ग्लूटेन एक प्रोटीन है, जो प्राकृतिक रूप से गेहूं, जौ और राई सहित कुछ और अनाजों में भी पाया जाता है। कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि ग्लूटन युक्त फूड खाने से आर्थराइटिस होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए आर्थराइटिस के मरीजों की डाइट से ग्लूटेन को कम करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स यानी जंक फूड्स खाने में तो काफी टेस्टी होते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं। इसमें रिफाइंड शुगर और रिफाइंड फूड ग्रेंस का इस्तेमाल किया जाता है, जो गठिया के दर्द और सूजन को और बढ़ाते हैं। गठिया के मरीजों को ऐसे फूड्स खाने से परहेज करना चाहिए।

शराब

ज्यादा शराब पीने से कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। इसके अलावा शराब का नियमित सेवन गठिया के दर्द को भी बढ़ा सकता है। जिन लोगों को पहले से ही गठिया की समस्या है, ऐसे में शराब पीने से उनकी स्थिति और भी बिगड़ सकती है।

अधिक मात्रा में नमक न खाएं

जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आप खान में नमक की मात्रा भी कम करें। पॉकेट बंद फूड्स में एक्स्ट्रा नमक होता है। गठिया के मरीजों को अपनी डाइट में नमक कम मात्रा में शामिल करना चाहिए।