घूमना-फिरना कैसे रख सकता है आपको मेंटली हेल्दी

आपने देखा होगा जब हम काम से बहुत ज्यादा बोर हो जाते हैं तो सबसे पहले क्या ख्याल आता है कि यार चलो कहीं घूम आएं। जानते हैं क्यों? क्योंकि इससे माइंड रिफ्रेश होता है। दो ही दिन की ट्रिप आपके आने वाले दिनों के लिए आपको रिचार्ज करने का काम करती है। आप अंदर से अच्छा फील करते हैं। ट्रिप पर जाने का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि आपको मेंटली रिलैक्स होने का मौका मिलता है, तो ये बहुत ही अच्छा तरीका है मेंटली हेल्दी रहने का। अगली बार जब भी आपको कोई चीज़ बहुत ज्यादा परेशान करे, तो चल कहीं दूर निकल जाएं.

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में कैसे फायदेमंद है घूमना-फिरना?

1. तनाव करता है कम 

जब लाइफ में बहुत स्ट्रेस होता है, समझ नहीं आता किस चीज़ से इस दूर किया जाए, ऐसे में दोस्तों के साथ या सोलो ट्रिप पर निकल जाएं। सैर-सपाटा हमें डेली रूटीन से दूर ले जाती है। नए एक्सपीरियंस मिलते हैं, जो स्ट्रेस दूर करने में बेहद मददगार होते हैं। 

2. क्रिएटिविटी को बढ़ाता है

घूमने-फिरने से हमारे अंदर की हमारे अंदर की क्रिएटिव भी बाहर निकलकर आती है। जिसका एक उदाहरण आप आजकल ट्रैवल से जुड़े रील्स में देख सकते हैं। कैसे लोग अलग-अलग तरह के ट्रैवल कंटेंट बना रहे हैं, जो वाकई अद्भुत है। ट्रैवल हमारे माइंड के क्रिएटिव साइड को एक्टिव करने का काम करती है। 

3. इमोशनल स्टेबिलिटी में सुधार

यात्रा के दौरान आने वाली तरह-तरह की चुनौतियां हमें पहले से ज्यादा स्टेबल और स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करती हैं। पॉजिटिव और नेगेटिव हर तरह के एक्सपीरियंस करने का मौका मिलता है, जिससे हम जीवन में आने वाली विपरीत परिस्थितयों का सामना आसानी से कर पाते हैं।

4. नए रिश्ते बनाने में मददगार

ट्रैवलिंग के दौरान आप नए-नए लोगों से मिलते हैं। यात्रा नए लोगों से मिलने- दोस्ती करने, सोशल नेटवर्किंग बढ़ाने और रिलेशनशिप को बनाने और बढ़ाने के अवसर भी प्रदान कर सकती है। वहीं अकेले यात्रा करना आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाता है, जो मेंटल हेल्त से जुड़ी कई परेशानियों से निपटने के लिए जरूरी है।