KORBA :कोयला खदान से प्रभावित लोगों ने श्रम सेवा भू- विस्थापित कामगार संगठन की अगुवाई में विधायक पुरुषोत्तम कंवर का पुतला फूंका

साउथ ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) को जमीन देने के बाद मुआवजा, नौकरी, बसाहट की सुविधा के लिए दर- दर की ठोकर खा रहे

कोरबा ,10 अक्टूबर । एसईसीएल की दीपका, गेवरा, कुसमुंडा परियोजना खदान से प्रभावित लोगों ने श्रम सेवा भू- विस्थापित कामगार संगठन की अगुवाई में विधायक पुरुषोत्तम कंवर का पुतला फूंका। कबीर चौक गेवरा बस्ती में पुतला दहन करते हुए प्रभावित लोगों ने बताया कि यहां के लोग मूलभूत समस्याओं और सुविधाओं के लिए जूझ रहे हैं। साउथ ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) को जमीन देने के बाद मुआवजा, नौकरी, बसाहट की सुविधा के लिए दर- दर की ठोकर खा रहे हैं।

सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा की भी समस्या बनी हुई है, लेकिन विधायक कंवर को अपने क्षेत्र में दौरा करने और प्रभावित भू- विस्थापितों की चिंता नहीं है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सड़कें अत्यंत ही खराब है और प्रभावित गांव के लोग धूल-डस्ट, हैवी ब्लास्टिंग, पेयजल, शिक्षा- चिकित्सा के लिए भटक रहे हैं। एसईसीएल द्वारा खदान विस्तार के लिए गरीब किसानों की हजारों एकड़ जमीन का अर्जन एवं अधिग्रहण किया जा चुका है। भविष्य में और भी जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। भू-विस्थापित लगातार अपने अधिकार के लिए कई वर्षो से संघर्ष व आंदोलन कर रहे हैं।

अनेक भू-विस्थापित गरीब किसानों पर एफआइआर दर्ज व करोड़ों रूपये का मानहानि का दावा किया जा चुका है। विधायक पुरूषोत्तम कंवर ने कभी ध्यान नहीं दिया तथा पांच वर्षो से क्षेत्र में एक बार भी दौरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि ठेका कंपनी बाहर से मजदूर लाकर काम पर रख रही है, इससे खदान प्रभावित क्षेत्र के युवा बेरोजगार हो रहे हैं और रोजगार के लिए दर- दर की ठोकरें खा रहे हैं।