CG News :किसानों ने खेतों की सिंचाई के लिए खुद किया पाइपलाइन विस्तार

बिलाईगढ़, 09 अक्टूबर  पंचायत और शासन की उदासीन रवैये के चलते बिलाईगढ़ इलाके के किसानों को लंबे समय से  कृषि सिंचाई हेतु पानी नहीं मिलने के कारण, किसानों ने नाराजगी जाहिर की हैं। सिंचाई व्यवस्था नहीं मिलने के बाद किसानों ने पहल कर 15 लाख की बजट तैयार कर खुद ही सिंचाई व्यवस्था कर शासन के सिस्टम को ठेंगा दिखा दिया।।



दरसल ये मामला बिलाईगढ़ विधानसभा के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत बन्दारी का है। जहाँ की आबादी ( 1500) पंद्रह सौ से भी अधिक हैं। यहाँ के अधिकतर आबादी खेती-किसानी पर निर्भर है  जो खेती-किसानी का ही काम करता हैं। यहाँ के ग्रामीणों की मानें तो बन्दारी गाँव की कृषि सीमा लगभग 750 एकड़ तक फैली है।

जिनकी सिंचाई जोंक नदी से  निकलने वाली नहर परियोजना से हो जाती। लेकिन उन्हें उस नहर से पानी नहीं मिल रही हैं । जिसके चलते किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। किसानों का आरोप है कि  पिछले 20 वर्षों से शासन-प्रशासन और पंचायत से  सिंचाई व्यवस्था की मांग करते आ रहें हैं।

बावजूद उन्हें सिंचाई व्यवस्था नहीं अब तक नहीं मिली। अब यहाँ के किसान शासन के सिस्टम को ठेंगा दिखाते अनूठी पहल की और ग्रामीणों ने चन्दा इकठ्ठा कर लगभग 15 लाख रुपये की बजट से पाईप लाईन विस्तार की शुरुआत कर दी। ग्रामीणों ने बताया कि जोंक नदी से होकर गुजर रही नहर में ही 15 हार्श पावर की मोटर लगाई जाएगी जिनसे ही 750 एकड़ कृषिभूमि को पानी मिलेगी और खेतों की सिंचाई होगी।



वहीं किसानों ने पंचायत के जनप्रतिनिधि के रवैये को उदासीन बताते हुए कहा कि पंचायत की ओर से सिंचाई के लिए कुछ सहयोग करने की भी बात कही गई लेकिन अब तक उन्हें कोई सहयोग नहीं मिला आखिरकार किसी ओर से उन्हें सिंचाई की व्यवस्था नहीं मिलने की स्थिति में बड़ा कदम उठाते हुए खुद ही ग्रामीणों ने पैसा इकठ्ठा किया और पाइपलाइन की विस्तार कर रहें हैं। बहरहाल ऐसे में ग्रामीणों द्वारा ही स्वयं की खर्चों से पाइपलाइन का विस्तार करना शासन के सिस्टम  पर ही सवाल खड़ा कर दिया है।