CG News :आचार संहिता लागू होते ही अलर्ट रहें और त्वरित कार्य करें : कलेक्टर

कवर्धा, 07 अक्टूबर  कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव ने शनिवार को कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में विधानसभा चुनाव के लिए विधानसभा क्षेत्र 71 पंडरिया और विधानसभा क्षेत्र 72 कवर्धा में कानून और सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। बैठक में जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर इंद्रजीत बर्मन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, कवर्धा एसडीएम पीसी कोरी, पंडरिया संदीप ठाकुर, बोड़ला अनुपम टोप्पो, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋतुराज बिसेन सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर महोबे ने कहा कि मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया जा चुका है। इसके बाद कभी भी आदर्श आचार संहिता लागू हो सकती है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद सभी अधिकारी कर्मचारियों को अलर्ट मोड में रहकर त्वरित गति से कार्य करना है। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारियों को अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इस क्षेत्र के क्रिटिकल और वेरियेबल मतदान केंद्र सहित वहां के लोगों की स्थिति की जानकारी होनी चाहिए। 80 से अधिक उम्र और दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी होनी चाहिए। जिनके पोस्टल बैलेट की जरूरत है उन्हे घर जाकर उपलब्ध कराते हुए मतदान कराना है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में टीम वर्क के साथ कार्य करना जरूरी है। पुलिस और प्रशासन की टीम में परस्पर समन्वय के साथ सूचना का आदान-प्रदान होना चाहिए। किसी भी क्षेत्र में कोई घटना होने की जानकारी मिलने पर तत्काल साझा करते हुए सेक्टर मजिस्ट्रेट और थाना-चौकी प्रभारी नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।



कलेक्टर महोबे ने कहा कि हमारी सूचना तंत्र मजबूत होना चाहिए। तहसीलदार, नायब तहसीलदार और सेक्टर ऑफिसर के पास उस क्षेत्र के सचिव, कोटवार, रोजगार सहायक सभी से संपर्क होना चाहिए तथा ग्राउंड लेबल पर स्थिति की रिपोर्ट लेते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सोसल मीडिया बहुत ही महत्वपूर्ण है। किसी भी सोसल मीडिया में भ्रामक न्यूज की जानकारी मिलने पर उसे रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए। ऐसे समाचार को वायरल करने वाले लोगो पर कार्रवाई भी करे।

उन्होंने कहा कि जिले के ऐसे क्रिटिकल मतदाता केंद्र जहा पिछले निर्वाचन में कोई घटना हुई हो  ऐसे मतदान केंद्रों पर निगरानी रखे साथ ही इस इस बार भी कोई ऐसी स्थिति बन रही होगी तो इसकी सूचना तत्काल  उच्च अधिकारियों एवं सेक्सटर आफिसर को दे ताकि तत्काल नियंत्रण किया जा सके। उन्होंने कहा कि आर्दश आचार संहिता लागू होने के बाद अनेक शिकायते आने प्रारंभ होगी, हमें इन शिकायतों का निराकरण करना जरूरी है। सभी शिकायतों को बेहद गंभीरता से ले।

कलेक्टर महोबे ने कहा कि कबीरधाम जिला की सीमा अन्य राज्यो से जुड़ी हुई है। चेक पोस्ट में कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने सीमा क्षेत्रों में चेक पोस्ट में विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिले में चिन्हांकित असामाजिक तत्वों की सूची रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होते ही शस्त्र रखना प्रतिबंधित रहेगा। आदर्श आचार संहिता की घोषणा होते ही संपत्ति विरूपण को हटाने के लिए पहले से तैयारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कोलाहल नियंत्रण अधिनियम अंतर्गत डीजे एवं अन्य कार्यक्रमों में ध्वनि प्रदूषण होने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में किसी को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि मतदान दलों के मूवमेंट के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अनुशासन होना चाहिए। जब भी मतदान दल ईव्हीएम, वीवीपैट एवं अन्य सामग्री लेकर रवाना होंगे, उस समय पुलिस उनके साथ होगी। इसके लिए मतदान दलों एवं सुरक्षा बलों को सेन्सटाईज करने की जरूरत है की प्रक्रिया का पालन करते हुए अनुशासन के साथ कार्य करेंगे। विशेषकर अंदरूनी क्षेत्रों में मतदान दलों के साथ सुरक्षा बल अवश्य साथ रहें तथा आपस में समन्वय करते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि सुरक्षा में लगे जवान भी पोस्टल बैलेट का उपयोग करते हुए मतदान जरूर करें। मदिरा के अवैध परिवहन पर रोक लगाने के लिए पुलिस एवं आबकारी विभाग को संयुक्त रूप से कार्य करने के लिए कहा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एफएसटी में जो कार्यवाही होगी उसे सावधानी पूर्वक करें। जहां पर भी शिकायत मिलती है वहां तत्काल जांच कर त्वरित कार्यवाही करें।

पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ड्यूटी के दौरान वर्दी ही पहने, सिविल ड्रेस में ड्यूटी न करे। समस्त थाना-चौकी प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में सूचना तंत्र को मजबूत कर अवैध शराब बेचने वालों, मादक पदार्थ बेचने वालों पर त्वरित कार्यवाही करें। उन्होंने रात को बेवजह घूमने वाले असामाजिक तत्वों, डीजे, शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों कार्यवाही करने कहा। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल एवं अन्य पुलिस बलों के लिए आवश्यक बुनिदयादी सुविधाओं पर विश्ेष ध्यान देते हुए कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी मामलों से जुड़े अपराधों में साक्ष्य एवं प्रमाण जरूर रहना चाहिए। उन्होंने सुरक्षागत कारणों को ध्यान में रखते हुए चिन्हित हेलीपेड में विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है।

भ्रामक न्यूज की जानकारी मिलने पर उसे रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करें : कलेक्टर
कलेक्टर ने कहा कि सोसल मीडिया में भ्रामक न्यूज की जानकारी मिलने पर उसे रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए। वास्तविक  खबर से लोगो को अवगत कराएंगे। भ्रामक समाचार की मॉनिटरिंग की जाएगी। जिले में भ्रामक खबर की निगरानी के लिए जिले स्तर पर एमसीएमसी का गठन किया गया है। जो सोसल मीडिया पर निगरानी रखेगी। इसके साथ ही प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रोनिक मीडिया में आने वाले खबरों पर एमसीएमसी टीम द्वारा 24 घंटे निगरानी रखी जाएगी।