World Cup vs Bollywood: वर्ल्ड कप बिगाडे़गा बॉक्स ऑफिस का गणित, इन फिल्मों को झेलनी पड़ेगी मार

Bollywood vs ICC Cricket World Cup 2023: क्रिकेट के दीवानों का फेस्टिवल आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का शंखनाद गुरुवार से हो गया है। 5 अक्टूबर से लेकर 19 नवंबर तक इस क्रिकेट के महाकुंभ का आयोजन होना है। ऐसे में वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का असर साफतौर पर हिंदी सिनेमा की फिल्मों पर देखने को मिल सकता है, इसका कारण ये है की रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया के ज्यादातर मुकाबले वीकेंड पर होने वाले हैं और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के लिहाज से वीकेंड फिल्मों के लिए संजीवनी साबित होता है। ऐसे में इस लेख में जानते हैं कि किन-किन फिल्मों पर इस क्रिकेट वर्ल्ड कप असर पड़ सकता है।

‘मिशन रानीगंज और थैंक्यू फॉर कमिंग’ पर वर्ल्ड कप साया

6 अक्टूबर को अक्षय कुमार की ‘मिशन रानीगंज- द ग्रेट भारत रेस्क्यू’ और भूमि पेडनेकर स्टारर ‘थैंक्यू फॉर कमिंग’ फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हो गई हैं। बॉक्स ऑफिस पर इन फिल्मों के बीच जबरदस्त क्लैश देखने को मिल सकता है। लेकिन वीकेंड पर इस मूवीज का गणित आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप बिगाड़ सकता है।

एक तरफ शनिवार 7 अक्टूबर को टूर्नामेंट के दौरान साउथ अफ्रीका और श्रीलंका का बड़ा मैच खेला जाएगा। जबकि दूसरी तरफ रविवार 8 अक्टूबर को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का हाईवोल्टेज मुकाबला देखने को मिलेगा। ऐसे में फैंस के सामने संडे के दिन फिल्म और क्रिकेट देखने के दो विकल्प रहेंगे। लेकिन 4 साल बाद हो रहे वर्ल्ड कप पलड़ा बॉलीवुड पर भारी पड़ सकता है।

दशहरा पर इन फिल्मों को मिलेगी वर्ल्ड कप की चुनौती

आने वाले दशहरा के मौके पर सिनेमा जगत की कई बड़ी फिल्में रिलीज होने वाली हैं। जिसकी शुरुआत 19 अक्टबूर को साउथ सुपरस्टार विजय थलापति की ‘लियो’ की रिलीज के साथ होगी। इसके साथ ही 20 अक्टूबर को टाइगर श्रॉफ की ‘गणपत’ और रवि तेजा की ‘टाइगर नागेश्वराव’ सिनेमाघरों में दस्तक देंगी।

ऐसे में वर्ल्ड कप शेड्यूल के आधार पर ‘लियो’ की रिलीज के दिन टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच कड़ा मुकाबला खेला जाएगा। जबकि 20 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मैच होगा।

कंगना की ‘तेजस’ पर पड़ेगी वर्ल्ड कप की मार

बी टाउन की सुपरस्टार कंगना रनौत की आने वाली फिल्म ‘तेजस’ का टीजर हाल ही में रिलीज किया गया है। इस टीजर के सामने आने के बाद हर कोई कंगना की इस मूवी का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

लेकिन कंगना की ‘तेजस’ के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के गणित को रिलीज के दिन पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका का वर्ल्ड कप मैच बिगाड़ सकता है और इसके बाद 29 अक्टूबर रविवार को रही सही कसर भारत और इंग्लैंड का बड़ा मुकाबला प्रभावित कर सकता है।

       मूवीज  रिलीज         वर्ल्ड कप मैच
  मिशन रानीगंज ( शुक्रवार 6 अक्टूबर   रिलीज)भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (रविवार 8  अक्टूबर)
  थैंक्यू फॉर कमिंग (शुक्रवार 8 अक्टूबर     रिलीज)पाकिस्तान बनाम नीदरलैंड (शुक्रवार 6 अक्टूबर)
  लियो (रिलीज 19 अक्टूबर) भारत बनाम बांग्लादेश (19 अक्टूबर)
  गणपत (रिलीज 20 अक्टूबर)  ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान (20 अक्टूबर)
  टाइगर नागेश्वर राव (रिलीज 20 अक्टूबर)
  तेजस (रिलीज 27 अक्टूबर) पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका (27 अक्टूबर)
 भारत बनाम इंग्लैंड (29 अक्टूबर रविवार)
  टाइगर 3 (दिवाली रिलीज) भारत बनाम नीदरलैंड (दिवाली- रविवार 12 नवंबर )

‘टाइगर 3’ कर पाएगी वर्ल्ड कप का मुकाबला

सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म की फिल्म ‘टाइगर 3’ का हर कोई बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहा है। दिवाली के मौके पर सलमान और कटरीना की ये स्पाई थ्रिलर सिनेमाघरों में रिलीज होगी। हालांकि फिल्म की रिलीज डेट अभी तय नहीं हुई है।

लेकिन अगर ‘टाइगर 3’ दिवाली से एक दो दिन पहले रिलीज होती है तो 12 नवंबर को रविवार के दिन भारत का नीदरलैंड के साथ आखिरी लीग मुकाबला सलमान की मूवी के बॉक्स ऑफिस पर असर डाल सकता है।