KORBA :राजस्व मंत्री ने बुढ़ादेव की पूजा अर्चना कर आदिवासी परिवारों से किया संवाद

कोरबा, 05 अक्टूबर I वार्ड क्र. 27 शहिद भगत सिंह कालोनी में निवासरत लगभग 100 आदिवासी परिवारजनों से राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने भेंट मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना और उनके निराकरण का आश्वासन दिया। यहॉ उन्होने बुढ़ादेव की पूजा अर्चना की। इस मौके पर आदिवासी समाज के मुखिया एवं बड़े बुर्जुग उपस्थित रहे।


राजस्व मंत्री ने आदिवासी परिवारों से मुलाकात के दौरान राज्य शासन से आदिवासियों के लिये चलाई जा रही योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि राज्य सरकार आदिवासियों के हित के लिये कार्य कर रही है। उन्हे वन अधिकार पट्टा प्रदान किया जा रहा है। वन भूमि पर काबिज लोगों को भूमि का पट्टा दिया जा रहा है ताकि अपने आशियाने को सुरक्षित रख सकें। अभी तक यह होता रहा है कि वन भूमि पर बनाए गए मकानों को वन विभाग द्वारा बेदखल कर दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

श्री अग्रवाल ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र में रहने वाले आदिवासियों के लिये विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है इन योजनाओं का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बन सकते हैं जिसमे डेयरी व्यवसाय से लेकर खेती के लिये भी राज्य शासन द्वारा प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है। बुधवारी स्थित शक्तिपीठ के विकास के लिए अनेकों कार्य कराये गये हैं अभी हाल में ही डोम निर्माण लागत 50 लाख के लिए भूमिपूजन किया गया है। इस मौके पर समाज के प्रमुख लोगों के साथ ही सौ से अधिक परिवार के लोग उपस्थित थे जिन्होने अपने क्षेत्र की समस्याओ से अवगत कराया। राजस्व मंत्री ने उनकी समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उनके शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया।