CG NEWS : इस जिले में जल जीवन मिशन फेल, दो साल पहले लगाई गई थी टोटियां, अब उनमें बांधे जा रहे मवेशी

कोरिया, 5 अक्टूबर। जिले में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जल जीवन मिशन योजना में मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला बुरी तरह से पिछड़ गया है। जल जीवन मिशन अन्तर्गत डेढ़ साल पहले पंचायतों में नल लगाए गए थे, जिनमे अब तक पानी नहीं पहुंच सका है। पेय जल के घरों के बाहर लगायी टोटियां बस नाम मात्र के लिए लगी हुई रह गयी हैं।

आपको बता दें कि, एम.सी.बी. जिले की पंचायतों में 83 हजार 350 घर हैं जिनमें से अब तक 48 हजार 234 घरो में पेय जल नल कनेक्शन लगे हुए हैं। सरकारी आकड़ों के अनुसार जिले में 51 हजार 910 में से 30 हजार 530 घरों में नल कनेक्शन लगाने का दावा किया जा रहा है। जिनमे 58 फीसदी घरों में मिशन का कार्य पूरा बताया जा रहा है। जमीनी धरातल की यदि बात करें तो महज खड़गवां ब्लाक के ग्राम पंचायत जिल्दा में ग्रामीण घरों के बाहर लगे नल कनेक्शन में पानी सप्लाई शुरू नहीं होने से लोग इसे अब मवेशियों को बांधने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इनमे अब गाय, बकरी, भैंस को इनमें बांधा जा रहा है जिससे कई जगह पाइप उखड़ गए हैं। ग्रामीण बता रहे हैं कि ढाई साल पहले नल कनेक्शन किया गया था पर अब तक पानी सप्लाई शुरू नहीं किया गया है।

दो वर्ष पूर्व लगाए गए थे नल कनेक्शन

दो वर्ष पूर्व पाइप लाइन बिछाकर गांवो में नल कनेक्शन लगाया गया था पर अब तक पानी सप्लाई शुरू नहीं की जा सकी है। अधिकांश गांवों में नलों से पानी सप्लाई शुरू नहीं हुई है। पंचायतों में नल कनेक्शन लगाने, ओवरहेड टंकी निर्माण, पाइप लाइन बिछाने में सुस्ती बरती जा रही है। जल जीवन मिशन के कार्यों में सुस्ती बरते जाने को लेकर कलेक्टर समय सीमा की बैठक में पीएचई विभाग के अफसरों को फटकार भी लगा चुके हैं इसके बावजूद काम में तेजी नहीं बरती रही है।

जल्द से जल्द होगी पानी सप्लाई-ईई सीबी सिंह

बातचीत के दौरान पीएचई विभाग के ईई सीबी सिंह ने कहा कि, जल जीवन मिशन के तहत तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। जिन पंचायतों में नल कनेक्शन शुरू नहीं हुए हैं वहां जल्द से जल्द पानी सप्लाई शुरू करवाई जाएगी। शिकायत मिल रही है और उन कमियों को दूर किया जा रहा है। हर घर नल कनेक्शन लगाने के लिए विभाग के अधिकारी कर्मचारी काम कर रहे हैं।