Healthy Breakfast: इन हेल्दी चीजों को बनाएं अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा, दिल के साथ हड्डियां भी रहेंगी मजबूत

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील होता है। कहते हैं ब्रेकफास्ट हेवी करना चाहिए ताकि दिनभर इंसान एनर्जी से भरपूर रहे। ब्रेकफास्ट हेवी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होना चाहिए ताकि शरीर को पूरा पोषण मिल सके। मॉर्निंग वॉक के बाद ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी माना जाता है। वॉक के बाद एक हेल्दी और न्यूट्रिशियस ब्रेकफास्ट करने से दिल के साथ-साथ हड्डियों को मजबूती मिलती है। आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से भरपूर पोषण मिलता है।

एवोकाडो

मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर एवोकाडो आपके दिल को हेल्दी रखता है, इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

अंडे

अंडों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन-डी पाया जाता है, जो शरीर में कैल्शियम के अब्जॉर्बशन के लिए जरूरी माना जाता है, इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

मल्टी ग्रेन ब्रेड

ब्रेकफास्ट के लिए आप मल्टी ग्रेन ब्रेड का चुनाव कर सकते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र के साथ-साथ दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

हरी सब्जियां

पालक, केल आदि में पचुर मात्रा में विटामिन-के पाया जाता है, जो हड्डियों को मदबूत रखता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वजन कंट्रोल रहता है।

नट्स

नट्स जैसे बादाम, अखरोट, चिया सीड्स भी खाने में जरूर शामिल करें, इसमें फाइबर, फैट्स और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिससे दिल के साथ-साथ शरीर भी स्वस्थ रहता है।

साल्मन

साल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। जो शरीर को दिल की बीमारी के खतरे से बचाता है, साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो दिल के साथ-साथ हड्डियों को भा दुरुस्त रखते हैं।