KORBA :जाम में फंसता भविष्य,समन्वय के अभाव में आये दिन दिक्कत

कोरबा, 05 अक्टूबर । ग्राम कनबेरी से कुसमुंडा मार्ग पर जाम की समस्या से अपेक्षित राहत नहीं मिल पा रही है। कुसमुंडा से इमलीछापर के बीच व्यवस्था बनाए जाने के कारण थोड़ी बहुत राहत मिलती है लेकिन उसके बाद फिर वही स्थिति निर्मित हो रही है। यही हाल कुसमुंडा से कनकी की ओर जाने वाले मार्ग पर निर्मित हो रहा है। यहां सड़क के दोनों तरफ बेतरतीब ढंग से वाहनों के आवागमन एवं ट्रकों,हाईवा,ट्रेलर को खड़ा कर देने के कारण अक्सर स्कूली बच्चे फंस रहे हैं। स्कूल की बस बीच में फंस जाने के कारण न आगे बढ़ पाती है और ना वापस पीछे लौटना संभव होता है।

आज सुबह भी यही हालात निर्मित हुआ। ऐसे में जब तक जाम को दूर कराया जाता है, काफी देर हो चुकी होती है और स्कूल बस से आना-जाना करने वाले विद्यार्थियों को स्कूल और घर पहुंचने में विलंब हो ही जाता है। कोयला परिवहन सहित अन्य परिवहन वाहनों के कारण उत्पन्न होती विकट स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आपसी समन्वय का अभाव हर दिन देखा जा रहा है। यातायात विभाग के जवान भले ही व्यवस्था बनाने में नजर आ जाते हैं लेकिन परिवहन विभाग और उसका उड़न दस्ता दल कभी कभार अचानक यहां उपस्थित होकर जुर्माना वसूली करके लौट जाता है।

परिवहन विभाग का शायद ऐसा मानना है कि जुर्माना वसूली करने से सड़क पर जाम नहीं लगेगा और इस तरह से वह अपनी सक्रियता भी जाहिर करता रहेगा लेकिन उसकी इस तरह की कोशिश से भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा है और लगातार जाम जारी है। भारी के मालिक ट्रांसपोर्टर भी इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे और न ही वाहनों के चालक इसके प्रति गंभीरता दिखा रहे हैं। अधिकांश वाहनों में तो अब हेल्पर भी नहीं रखे जा रहे, अकेले चालक ही वाहन चला रहे हैं जिसके कारण भी समस्या होती रहती है।