CG News :जनप्रतिनिधियों-पत्रकारों को दी गई अंतिम मतदाता सूची की जानकारी

कोरिया, 04 अक्टूबर  कलेक्टर व जिला निर्वाचण अधिकारी विनय कुमार लंगेह ने बुधवार को कलेक्टरेट सभाकक्ष में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा जिले के वरिष्ठ पत्रकारों व मीडिया कर्मियों की बैठक लेकर आगामी आचार संहिता, निर्वाचन के संबंध में विस्तृत जानकारियों को साझा की।



कलेक्टर एवं जिला निर्वाचण अधिकारी लंगेह ने बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों व पत्रकारों को बताया कि इस समय जिले में पुरूष मतदाता एक लाख 1 हजार 922 हैं, वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 1 हजार 918 हैं। इसी प्रकार दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1 हजार 580 से बढ़कर 2 हजार 569 हो गए हैं और तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या दो से बढ़कर 5 होने की जानकारी दी गई। प्रारंभिक प्रकाशन में मतदाता सूची का जेण्डर रेसियों 996 के मुकाबले 999 हो गया है जो महिला सहभागिता को बताता है।

अभी तक जिले में नाम जोड़ने वाले फार्म 6 की संख्या 7 हजार 135 हैं तो नाम विलोपन हेतु फार्म 7 में 4 हजार 41 एवं शिफ्टिंग के फार्म 8 के तहत 3 हजार 449 प्राप्त हुए हैं। इसी प्रकार विलोपन पश्चात पुरूष मतदाताओं की संख्या 1 हजार 981 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 2 हजार 390 की वृद्धि हुई है। 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के 5 हजार 781 मतदाता पंजीकृत थे जो अब बढ़कर 8 हजार 489 हो गए हैं।

बैठक में जिला पंचायत के सीईओ आशुतोष चतुर्वेदी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के बताया कि सावधानी पूर्वक नामांकन फार्म जमा करें तथा अधिकृत दलों के प्राधिकारकर्ता के हस्ताक्षर में एकरूपता सुनिश्चित हो कि ताकि प्रत्याषियों को किसी प्रकार की कोई परेशानियों का सामना न करना पड़े।


अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नंदिनी साहू ने बैठक में आए जनप्रतिनिधियों व पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि ईपी रेसियों 62.83 प्रतिशत से बढ़कर 64.21 प्रतिशत हो गया है। आगे उन्होंने कहा कि निर्वाचक नामावलियों को सावधनी पूर्वक अवलोकन कर किसी संभावित उम्मीदवारों अथवा किसी अन्य का नाम छूट गया है तो नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि से दस दिवस पूर्व तक नाम जोड़ने, विलोपन तथा संशोधन किया जा सकता है। ईपिक कार्ड के संबंध में बताया कि किसी कारणवश ईपिक कार्ड प्राप्त नहीं होता  है तो ईआरओ नेट पर ई-पिक की सुविधा उपलब्ध है, जिसमें निर्वाचन ऑन लाइन ई-ईपिक डाउनलोड किया जा सकता है।



उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती साहू ने बताया कि विधानसभा बैकुण्ठपुर के अंतर्गत 34 अनुमागों एवं सोनहत तहसील के अंतर्गत 11 अनुभागों का नाम परिवर्तित किया गया है। नामांकन जमा करने हेतु कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 2 होगा। अभ्यर्थी सहित पांच व्यक्तियों को आर ओर कक्ष में प्रवेश की अनुमति होगी। कोई भी व्यक्ति मतदान केन्द्र के आसपास हथियार लेकर नहीं जा सकेगा तथा 100 मीटर के भीतर कोई प्रचार-प्रसार भी नहीं कर पाएगा। विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए कि नामांकन के साथ प्रमाणिक सोशल मीडिया का एकाउंट का विवरण जमा करना होगा। सोशल मीडिया, ई-न्यूज पेपर, वेब, इंटरनेट पर प्रसारित राजनैतिक विज्ञापन, के पूर्व प्रमाणन आवश्यक होगा। हेट स्पीच एवं आदर्श आचरण संहिता के बारे में भी जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया गया। बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के वरिष्ठ प्रतिनिधि, समाचार पत्रों के प्रतिनिधियों तथा एसडीएम श्रीमती अंकिता सोम, राकेष साहू, श्रीमती चांदनी कंवर व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।