Mental Health: दिमाग को हेल्दी व एक्टिव रखने में बेहद फायदेमंद हैं ये सारी एक्टिविटीज

Mental Health: स्वस्थ रहने के लिए ज्यादातर लोगों का फोकस फिजिकली फिट रहने पर होता है, लेकिन अगर आप ओवरऑल बॉडी को फिट रखना चाहते हैं, तो बॉडी के साथ दिमाग को भी दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है। दिमाग और शरीर का आपस में बहुत ही गहरा कनेक्शन है। इसलिए जरूरी है इसे एक्टिव और हेल्दी रखना, तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी एक्टिविटीज़ के बारे में। 

योग व मेडिटेशन करना

अगर आप छोटी-छोटी बातों को लेकर बहुत जल्दी परेशान हो जाते हैं, चीज़ों पर फोकस नहीं कर पाते, तो इन सिचुएशन से निपटने का सबसे आसान और कारगर तरीका है मेडिटेशन करना। सुबह थोड़ा सा जल्दी उठकर योग व मेडिटेशन करने की आदत डालें। आपको महसूस होगा कि इसका कितना ज्यादा फर्क आपकी लाइफ पर पड़ रहा है। शुरू-शुरू में आपको मेडिटेशन करने में दिक्कत आ सकती है, लेकिन धीरे-धीरे आप अभ्यस्त हो जाएंगे। मेंटली फिट रहने से आप उम्र के साथ होने वाली बीमारियों जैसे अल्जाइमर के खतरे को भी कम कर सकते हैं। 

चेस, सुडोकू जैसे गेम खेलना

दिमागी कसरत के लिए चेस, सुडोकू जैसे गेम में थोड़ा वक्त बिताएं। ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए उसे एक्टिव रखना बेहद जरूरी है। ऐसे गेम्स में दिमाग को थोड़ी ज्यादा एक्सरसाइज करनी पड़ती है, जिससे वो थकता नहीं बल्कि हेल्दी रहता है और कई सारी बीमारियों का खतरा कम कर देता है।

डांस करना

डांस सिर्फ एक फिजिकल एक्टिविटी नहीं है, बल्कि इससे मेंटली फिट भी रहा जा सकता है। जब आपका मन उदास हो, तो अपने फेवरेट पर कुछ देर थिरक लें। देखिए कैसे टेंशन और डिप्रेशन हो जाएगा एकदम से छूमंतर। सबसे अच्छी बात कि डांस करने से एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं, तो जब एक तीर से दो शिकार हो रहे हैं, तो फिर इसे आजमाना तो बनता है।

नई भाषा सीखें

दिमाग को हेल्दी एंड हैप्पी रखने में नई चीज़ें सीखना भी बेहद फायदेमंद होती हैं। वैसे तो ये स्किल्स किसी भी तरह की हो सकती हैं, फिर चाहे वो कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट हो, पेंटिंग या फिर कोई नई भाषा। अलग-अलग भाषाएं सीखने से दिमाग तेज होता है और कॉन्फिडेंस भी आता है।