केंद्र सरकार छोटे घर खरीदारों के लिए नई होम लोन सब्सिडी योजना लाने जा रही

छोटे घर खरीदारों के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं लाती रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार एक और योजना लाने का विचार कर रही है। समाचार एजेंसी राउटर्स की एक रिपोर्ट की माने दो केंद्र सरकार छोटे घर खरीदारों के लिए एक नई होम लोन सब्सिडी योजना शुरू करने की योजना पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की इस योजना से शहरी क्षेत्र में निम्न आय वर्ग के लगभग 25 लाख होम लोन आवेदकों को लाभ हो सकता है। हालांकि सब्सिडी किस मिलेगी और किसी नहीं यह घर की संख्या पर निर्भर हो सकता है।

माना जा रहा है कि इस योजना पर आगामी 5 वर्षों में लगभग 7000 करोड रुपए केंद्र सरकार खर्च करने की तैयारी कर रही है। वैसे बता दें कि अब तक इस योजना को केंद्र सरकार ने लॉन्च नहीं किया है। संभावना जताई जा रही है कि आगामी कुछ महीनो में यह स्कीम लॉन्च की जा सकती है।

गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस 2023 मैं लाल किले से भाषण देने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा करी थी कि सरकार एक नई योजना लॉन्च करेगी जिसके सर यह शहरों में किराए के घरों में रहने वाले लोगों को सस्ता होम लोन दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार एक नई योजना लेकर आएगी जिससे उन परिवार को लाभ मिलेगा जो शहरों में रहते हैं मगर किराए के मकान में या झुग्गियों में रहने को मजबूर है।

माना जा रहा है कि तीन से 6.50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा सकती है। ये सब्सिडी नौ लाख रुपये के लोन पर दी जा सकती है। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। इस लोन योजना से जुड़ी रिपोर्ट की मानें तो यह सब्सिडी 20 साल की अवधि के लिए लिए गए 50 लाख रुपये से कम के होम लोन पर उपलब्ध हो सकती है। ब्याज छूट लाभार्थियों के होम लोन खाते में जमा होने की संभावना है। यह योजना कथित तौर पर अंतिम रूप देने के करीब है और इसके लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलना अभी बाकी है।