PM मोदी ने दी बापू को श्रद्धांजलि

दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे और बापू को श्रद्धांजलि दी। पीएम के अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपित जगदीप धनखड़ भी बापू की समाधि स्थल राजघाट पर पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। कांगेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला सहित तमाम नेताओं ने बापू को श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को उनके जन्मदिन पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनका वैश्विक प्रभाव पूरी मानव जाति को एकता और करुणा के साथ रहने के लिए प्रेरित करता है। इससे पहले पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “Gandhi Jayanti के विशेष अवसर पर मैं महात्मा गांधी को नमन करता हूं। उनकी कालजयी शिक्षाएं हमारे मार्ग को रोशन करती हैं। महात्मा गांधी का प्रभाव वैश्विक है, जो संपूर्ण मानव जाति को एकता और करुणा की भावना को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है।”

पीएम ने आगे लिखा, “हम हमेशा उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करते रहें। उनके विचार हर युवा को उस बदलाव का वाहक बनने में सक्षम बनाएं जिसका उन्होंने सपना देखा था, जिससे सर्वत्र एकता और सद्भाव को बढ़ावा मिले।” 1869 में जन्मे गांधी भारत के अग्रणी स्वतंत्रता सेनानी थे और देश की आजादी में उनकी भूमिका के लिए उन्हें राष्ट्रपिता के रूप में मान्यता मिली।

पीएम मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री को भी किया याद
आज ही के दिन ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा देने वाले देश के दूसरे प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती हैं। पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं। उनकी सादगी, राष्ट्र के प्रति समर्पण और ‘जय जवान, जय किसान’ का प्रतिष्ठित आह्वान आज भी पीढ़ियों को प्रेरित करता है। भारत की प्रगति के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और चुनौतीपूर्ण समय में उनका नेतृत्व अनुकरणीय है। हम हमेशा मजबूत भारत के उनके दृष्टिकोण को साकार करने के लिए काम करते रहें।”