International Coffee Day 2023: दुनिया की 5 सबसे मशहूर कॉफी, जानें इन्हें बनाने का खास तरीका

International Coffee Day 2023: चाय के शौकीनों से थोड़ी-बहुत ही कम होगी कॉफी लवर्स की तादाद। दरअसल कॉफी के फायदों ने भी इसे पॉपुलर ड्रिंक बनाने का काम किया है। स्वाद में हल्की कड़वी होने के बावजूद कई लोगों के दिन की शुरुआत इसी से होती है। कॉफी पीने वालों के लिए इसके कई तरह के ऑप्शन मौजूद हैं, जो कई बार आपको बेस्ट चुनने में कनफ्यूज़ भी कर सकते हैं, तो आज हम ऐसे ही कुछ पॉपुलर कॉफी, उन्हें बनाने का तरीका और कैसे एक- दूसरे से ये स्वाद में हैं अलग, इनके बारे में जानेंगे। 

साफ लट्टे

कैफे लाते बहुत ही ज्यादा पसंद की जाने वाली कॉफी है, जिसे बनाने में थोड़ा-बहुत नहीं बल्कि तीन गुना दूध का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वजह से इसका रंग कॉफी जैसा डार्क नहीं बल्कि थोड़ा सफेद ही रहता है। हल्की चीनी होती है। इस कॉफी को दूसरी मीठी चीज़ों जैसे कुकीज या पेस्‍ट्री के साथ भी एन्जॉय कर सकते हैं। 

एस्प्रेसो

एस्‍प्रेसो जिसे ब्‍लैक कॉफी भी कहा जा सकता है। ये काफी हार्ड होती है लेकिन सबसे ज्यादा पॉपुलर भी यही है। जितनी भी कॉफी हैं, सब इसी में मिलाकर बनाई जाती हैं।

कैपेचीनो

दुनिया के फेमस से लेकर लोकल कॉफी शॉप तक के मेन्यू में आपको कैपेचीनो का ऑप्शन मिलेगा। इंडिया में तो कैपेचीनो बहुत ज्यादा पी जाने वाली कॉफी है। जिसे बनाने में दूध का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी सर्विंग चॉकलेट सीरप या चॉकलेट पाउडर के साथ की जाती है। जो पूरी तरह आपके स्वाद पर डिपेंड करता है।

साफ मोचे

कैफे मोचा बनाने का तरीका बहुत ही आसान होता है। इसमें बस कैपेचीनो कॉफी में कोको पाउडर मिला दिया जाता है और तैयार हो जाती है एक बेहद टेस्टी कॉफी। स्वाद और टेक्सचर को थोड़ा और बेहतर बनाने के लिए इसमें व्‍हीप्‍ड क्रीम का इस्‍तेमाल किया जाता है।

इंडियन फ़िल्टर कॉफ़ी

इंडियन फिल्‍टर कॉफी, भारत के दक्षिण इलाकों में ज्यादा मशहूर है, लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी के चलते अब कई सारी जगहों पर आप इसका स्वादा ले सकते हैं। इस कॉफी की सूखी फलियों को पीसकर तैयार किया जाता है और दूध व चीनी मिलाकर बनाई जाती है। नॉर्मल कॉफी की तुलना में यह थोड़ी मीठी भी होती है।