Adani Group Update: ये विदेशी कंपनी बेचने वाली है Adani Green और Adani Energy से हिस्सेदारी, शेयर पर दिखा असर

Adani Group Update: ये साल अदाणी ग्रुप (Adani Group) के लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है। आपको याद होगा कि इस साल की शुरुआत में अदाणी ग्रुप के बारे में हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट (Hidenburg Report) जारी हुई थी। इस रिपोर्ट के आने के बाद अदाणी ग्रुप के शेयर में गिरावट आई। वहीं, अदाणी ग्रुप के चेयरमैन और फाउंडर गौतम अदाणी (Gautam Adani) की संपत्ति में भी भारी गिरावट देखने को मिली। आपको बता दें कि अदाणी ग्रुप ने हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों को गलत बताया। आज भी कंपनी के शेयर में उतार-चढ़ाव जारी है।

अदाणी ग्रुप को लेकर अब एक अहम जानकारी सामने आ रही है। दरअसल, अबू धाबी समूह इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (IHC)अदाणी ग्रुप की 2 कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने की प्लानिंग कर रहा है। आईएचसी अदाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस (Adani Energy Solutions) की हिस्सेदारी बेचने वाला है। आपको बता दें कि आईएचसी के पास अदाणी ग्रीन एनर्जी की 1.26 फीसदी और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस की 1.41 फीसदी हिस्सेदारी है।

बीते दिन गुरुवार को अदाणी की इस दो कंपनियों के शेयर प्राइस के आधार पर आईएचसी के पास 3327 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी है। खबर लिखते वक्त अदाणी ग्रीन एनर्जी का शेयर 13.45 अंक गिरकर 999.55 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस का शेयर 13.75 अंक या 1.67 फीसदी गिरकर 816.60 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। बीते दिन कंपनी के अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के शेयर 1.73 फीसदी और अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर 0.61 फीसदी गिरकर बंद हुए थे।

कौन खरीद रहा है कंपनी की हिस्सेदारी

आईएचसी ने अभी तक कंपनी के हिस्सेदारी खरीदने वाले खरीदार की जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने पिछले साल अदाणी ग्रीन एनर्जी और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस में 50-50 करोड़ डॉलर का निवेश किया था। आईएचसी के मुख्य कार्यकारी सैयद बसर शुएब (Syed Basar Shuaib) ने उस वक्त कहा था कि कंपनी अदाणी ग्रुप में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करेगी। कंपनी की ओर से कहा गया है कि वह अपने पोर्टफोलियो को नियंत्रित करने के लिए हिस्सेदारी बेच रही है। कंपनी द्वारा अदाणी एंटरप्राइजेज में निवेश को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।