World Heart Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस? जानें इसका इतिहास, महत्व एवं स्वस्थ हृदय के महत्वपूर्ण टिप्स…

World Heart Day 2023: दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य आम लोगों के हृदय को स्वस्थ एवं सुचारू रखने के लिए प्रोत्साहित करना है. हृदय रोग, इसके प्रबंधन एवं निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर यह दिवस मनाया जाता है. इस अवसर पर हृदय संबंधी समस्याओं एवं स्वस्थ हृदय के लिए सेमिनार, डिबेट्स जैसे हेल्दी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, ताकि लोगों को ह्रदय की जटिलता और उसे स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. आइये जानें इस दिवस विशेष पर इसके महत्व, इतिहास तथा ह्रदय से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में…

विश्व हृदय दिवस का इतिहास

विश्व स्तर पर हृदय दिवस मनाने का सर्वप्रथम सुझाव विश्व स्वास्थ्य महासंघ के पूर्व अध्यक्ष एंटोनी बाई डी लूना ने रखा था. उनके तर्कपूर्ण सुझावों के आधार पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 1999 में विश्व हृदय दिवस की स्थापना की. अगले वर्ष 24 सितंबर 2000 को पहली बार विश्व हृदय दिवस मनाया गया. 2011 तक प्रत्येक सितंबर के आखिरी रविवार को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता था, जिसमें महासंघ हृदय रोग के प्रबंधन के बारे में जागरूकता पैदा करने हेतु कार्य करता था.

2011 में ह्रदय रोग से मरने वालों के मृत्यु दर को 25 प्रतिशत तक कम करने के उद्देश्य से कुछ देशों को एकजुट किया गया. 29 सितंबर को वैश्विक विश्व हृदय दिवस के रूप में चिह्नित किया गया. इस अवसर पर हृदय की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने, लोगों को शिक्षित करने हेतु 90 से अधिक देश इस मिशन से जुड़े.

विश्व हृदय दिवस का महत्व

विश्व हृदय दिवस हृदय रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो विश्व स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण माना जाता है. यह दिवस विशेष जोखिम भरे कारणों और उपायों के बारे में लोगों को शिक्षित करता है और आम लोगों को उनके हृदय संबंधी स्वास्थ्य के संबंध में उचित विकल्प चुनने का अधिकार देता है.

स्वस्थ ह्रदय किसी भी व्यक्ति के स्वस्थ जीवन शैली का आधार होता है. यह दिन लोगों को स्वस्थ हृदय के लिए आवश्यक खानपान, स्वस्थ आदतें, सकारात्मक शारीरिक गतिविधियां अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है. इसके तहत तंबाकू, सिगरेट, शराब आदि से परहेज रखते हुए पौष्टिक एवं नियमित खान पान आदि की आदतें डालना प्रमुख है.

अपने हृदय को कैसे स्वस्थ रखें

  • उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) और कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर (Hyperlipidemia) पर नज़र और नियंत्रण रखना
  • अतिरिक्त सोडियम के सेवन से बचना, क्योंकि इससे उच्च रक्तचाप का खतरा
  • तनाव को प्रबंधित करना सीखें और गुणवत्तापूर्ण नींद लें.
  • हृदय के संभावित संकेतों एवं लक्षणों को समझते हुए किसी भी जटिलता से बचने के लिए तत्काल तौर पर उचित कार्रवाई करना.
  • स्वस्थ एवं संतुलित आहार लें, ट्रांस फैट और जंक फूड से परहेज करें, साथ ही धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें.
  • तनाव को प्रबंधित करना सीखें, और समय पर पूरी नींद अवश्य लें.
  • मोटापे से बचें, सुबह नहीं तो शाम के समय 2 से 4 किमी पैदल अवश्य चलें.

हृदय एक महत्वपूर्ण अंग है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त पंप करने का कार्य करता है. यह सुनिश्चित करता है कि अन्य सभी अंग और ऊतकों को सही ढंग से कार्य करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्राप्त हो रहा है या नहीं. एक स्वस्थ हृदय आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य का नेतृत्व करता है.