CG NEWS : दम घुटने से दर्जनों गायों की मौत, हिन्दू संगठन व राजनैतिक पार्टियों ने जताया आक्रोश

बिलासपुर, 29 सितम्बर जिले बड़ी खबर निकल कर सामने आई है जहाँ जनपद पंचायत तखतपुर के ग्राम पंचायत नेवर में दम घुटने से 13 गायों की मौत हो गई है जिससे क्षेत्र का माहौल गरमाया हुआ है। वहीं राजनैतिक पार्टियों को राज्य सरकार पर हमला बोलने का एक बड़ा मौका मिल गया है। गौरतलब हो गोठान योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा कुछ वर्ष पहले बड़े ही जोरसोर से किया गया था। जहाँ मवेशियों के संरक्षण का बीड़ा उठाया गया, जिसके लिए लाखों रूपये खर्च भी किए गए। परंतु मवेशियां आज सुरक्षित नहीं है। ग्राम सरपंच के मुताबिक उक्त गायों को कोई अन्य ग्रामीण द्वारा पम्प हाउस बंद करने की आशंका जताई जा रही है। उन्होंने बताया कि बीते दिन ग्राम पंचायत में बैठक किया गया था, इसी दौरान बाजू में बने पंप हाउस से भीषण दुर्गंध आने लगी, कुछ लोगों ने पास जाकर देखा तो पाया कि मवेशी मृत हालत में थे। इस पंप हाउस में एक लोहे का दरवाजा तथा एक लोहे की खिड़की थी। अंदर मवेशी थे दरवाजा बंद होने के कारण इन मवेशियों का दम घुट गया और उनकी मौत हो गई।

आज दूसरे दिन की सुबह नेवरा के हाट बाजार के पास भीषण दुर्गन्ध की वजह से ग्रामीण परेशान हो रहे है अगर यही हाल रहा तो गंदगी के चलते भीषण महामारी फैलने का खतरा भी हो गया है। जानकारी मिली कि यहां के गोठान में मवेशियों के लिए चारे दाने की व्यवस्था नहीं है जिसके चलते ग्रामीण गोठानो में मवेशियों को नहीं रखते हैं इस घटना की जानकारी मिलते ही तखतपुर क्षेत्र में भूचाल की स्थिति हो गई। आनंन फ़ानन मैं मृत गायों को निकालने का प्रयास किया गया। जगह इतनी छोटी थी कि गाय नहीं निकल सकी जेसीबी की मदद से मृत गायों को बाहर निकाला गया और निकलते ही गायों से निकलने वाला दुर्गंध पूरे वातावरण में फैल गया।

मृत गायों के शरीर में कीड़े लग गए थे, तखतपुर क्षेत्र के लिए यह बहुत दुर्भाग्य की बात है जिसे लक्ष्मी मानकर हम पूजा करते हैं उसका यह हाल हुआ है। घटना का सभी हिंदू संगठनों में विरोध किया है निश्चय ही दोषी व्यक्तियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई होना चाहिए। वहीं भाजपा के पूर्व संसदीय सचिव एवं विधायक ने इस घटना की निंदा करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार पर हमला बोल दिया है। इनका कहना है कि छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार भ्रष्ट हो चुकी है गायों के दर्दनाक मौत से इनका कोई सरोकार नहीं है। बहरहाल इस घटना की जानकारी मिले लगभग 24 घंटे हो चुके हैं इसके बावजूद भी घटना के संबंध में शासन व सरकार से कोई भी बात अब तक सामने नहीं आई है।