रायपुर में गणेश झांकी: सुरक्षा व्‍यवस्‍था में तैनात रहेंगे सैकड़ों जवान

रायपुर, 29 सितम्बर । रायपुर में शनिवार को गणेश झांकी निकलेगी, जिसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। जिला प्रशासन की ओर से पुलिस अधिकारियों को झांकी के दौरान जरूरी सुरक्षा व्यवस्था दुरस्त करने के निर्देश दिया गया है। इस बार शहर में 50 से अधिक झांकियां निकलेंगी।

ये झांकियां शारदा चौक से रवाना होकर जय स्तंभ चौक, मालवीय रोड, सिटी कोतवाली चौक, सदर बाजार, सत्ती बजार मार्ग, कंकाली पारा चौक से होते हुए पुरानी बस्ती थाने के सामने लाखेनगर चौक, सुंदरनगर, रायपुरा अंडरब्रिज से महादेव घाट तक पहुंचेगी।

झांकी में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सुबह से 600 पुलिसकर्मियों की टीम तैनात रहेगी। जिन रास्तों से झांकियां गुजरेंगी, उनके आसपास की सड़कों पर बैरिकेडिंग की जाएगी। बदमाशों पर नकेल कसने के लिए पुलिस सिविल ड्रेस में भी तैनात रहेगी। चौक-चौराहों पर वाहनों की जांच होगी।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार झांकियां निकलने से जयस्तंभ चौक, शारदा चौक, कोतवाली चौक, लाखेनगर चौक भीड़ का दबाव बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में बदमाश आपराधिक घटना को अंजाम देने की फिराक में रहते हैं। संवदेनशील स्थानों की ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

बाइक पेट्रोलिंग से निगरानी
गणेश विसर्जन के दौरान निकलने वाली झांकियों की वजह से सड़कों पर पैदल चलना मुश्किल रहता है। ऐसी स्थिति में पुलिस को पेट्रोलिंग करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस की अलग-अलग टीम बनाई गई है, जो रास्तों को जोड़ने वाली गलियों का बाइक से पेट्रोलिंग करेगी।

आर्म्‍स एक्ट में शामिल अपराधियों की लग रही क्लास
पुलिस ने गणेश विसर्जन को लेकर किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। पिछले तीन वर्षों में आर्म्‍स एक्ट में जेल जा चुके अपराधियों को रोजाना थाने बुलाकर पूछताछ की जा रही है। वहीं रोजाना थाने में उपस्थिति दर्ज कराई जा रही है।

रायपुर सिटी एएसपी लखन पटले ने कहा, गणेश विसर्जन की झांकी को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। चाकूबाजी समेत अन्य मामलों में शामिल अपराधियों को थाने में रोजना उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही चौक-चौराहाें पर वाहनों की आकस्मिक जांच की जा रही है।