KORBA का एक ऐसा गणेश पंडाल, जहां मन्नत पूरी होने पर चढ़ाया जाता है शुद्ध घी से निर्मित लड्डू, फिर चतुर्दशी के दिन की जाती है लड्डू की नीलामी

कोरबा, 28 सितम्बर । कोरबा के एक गणेश पंडाल में गणेश भगवान में चढ़े लड्डू को बोली लगाकर नीलामी की जाती है । जी हां आपको जान कर हैरानी होगी, कि एक लड्डू की नीलामी हुई जिसकी कीमत सुन कर आप भी हैरान हो जाएंगे. बोली की प्रक्रिया में बहुत लोगों ने हिस्सा लिया लेकिन एक महिला ने सबसे ज्यादा बोली लगाकर लड्डू को अपने नाम किया.

11 किलो 11 ग्राम के लड्डू की नीलामी

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से प्रारंभ हुई, गणेश उत्सव की आज अनंत चतुर्दशी समाप्ति हुई. इन 10 दिनों तक भक्तों ने बड़े ही श्रद्धा भाव से प्रथम पूज्य भगवान गणेश की पूजा आराधना की. वहीं छत्तीसगढ़ कोरबा जिले के एक गणेश पंडाल में 11 किलो 11 ग्राम का लड्डू सुर्खियों में रहा. शिवाजी नगर स्थित तेलुगु मोहल्ला में विगत 25 वर्षों से भगवान गणेश की विधि विधान से स्थापना की जाती है.

पिछले साल लगी थी 76 हजार रुपए बोली

यहां स्थित तेलुगु समुदाय के लोगों द्वारा भगवान गणेश को शुद्ध घी एवं सूखे मेवे से निर्मित लड्डू का भोग लगाकर विसर्जन से एक दिन पहले बोली लगाई गई. इस लड्डू की बोली लाखों में जाती है, पिछले वर्ष 2022 में इस लड्डू की कीमत 76 हजार से ऊपर पहुंची थी.वही इस वर्ष इस लड्डू की सबसे ऊंची बोली 1 लाख 25 हज़ार 4 रुपए पहुची. पूरे जोश -खरोश के साथ लड्डू के बोली लगाने की प्रक्रिया देर रात तक चली जिसमें स्थानीय महिला एस बालानागु ने सबसे ज्यादा की बोली लगा कर लड्डू को प्राप्त किया.

जानें इस लड्डू की खासियत

प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी कॉलोनी में विघ्नहर्ता भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित कर पूजा पाठ की जा रही थी. यहां मन्नत पूरी होने पर लोगों के द्वारा शुद्ध घी और मेरे से निर्मित लड्डू चढ़ाया जाता है, और इस लड्डू की नीलामी की जाती है. इस वर्ष कॉलोनी के वाई चन्ना कृष्णा एवं वी नायडू ने अपनी मन्नत पूरी होने पर 11 किलो 11 ग्राम का लड्डू बनवाकर भगवान गणेश को अर्पित किया है. सबसे ज्यादा बोली लगाकर लड्डू को प्राप्त करने वाली महिला ने बताया कि वे बहुत खुश है. इस लड्डू के साथ में भगवान गणेश का विशेष आशीर्वाद आज उनके घर आया है.जिससे घर मे सुख समृद्धि बनी रहेगा.