Waxing Tips : घर में वैक्सिंग करने का क्या है सही तरीका? जानिए…

Waxing: बॉडी से अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग को अच्छा माना गया है. हालांकि, कई सही जानकारी नहीं होने के चलते वैक्सिंग लोगों के लिए मुश्किल का सबब भी बन जाती है. आसान भाषा में कहें तो शरीर के अनचाहे बालों को हटाने की एक आसान प्रक्रिया को ही वैक्सिंग कहा जाता है. इसमें वैक्स को शरीर पर लगाया जाता है और बाद में स्ट्रीप चिपका कर उसेबाल सहित उसे उखाड़ दिया जाता है.

कुछ कंडीशन में वैक्सिंग थोडा दर्दनाक प्रोसेस हो सकती है. अपर लिप्स, बिकनी, पीठ, पैर और अंडरआर्म्स के लिए इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. आइए जानते हैं वैक्सिंग करने का सही तरीका क्या है और किन-किन सावधानियों को बरतना चाहिए.

वैक्सिंग का सही तरीका

अपने शरीर के जिस हिस्से पर वैक्सिंग करनी हो, उसे अच्छे से साफ कर लें. इसके बाद आप वैक्स मटीरियल को गुनगुना कर लें. कोल्ड वैक्स में गुनगुना करने की जरूरत नहीं है. वैक्सिंग वाले हिस्से पर थोड़ा से पाउडर लगा लें, जिससे नमी सूख जाए. इसके बाद बाल उगने की दिशा में एक स्पैटुला की मदद से उस हिस्से पर वैक्स लगाएं. अब आप वैक्सिंग स्ट्रिप को दबाते हुए चिपकाएं ताकि वह अच्छी तरह से चिपक जाए. आखिर में आप चिपके हुए वैक्सिंग स्ट्रिप का एक कोना पकड़ कर उसे एक ही झटके में उखाड़ें. वैक्सिंग वाली जगह को पानी से धोकर इस पर मॉइस्चराइजर लगा लें.

किन बातों का रखें ध्यान

  • बेशक वैक्सिंग एक आसान प्रक्रिया है, लेकिन फिर भी कुछ सावधानियों का ध्यान रखना जरूरी है.
  • वैक्स करते वक्त हमेशा नई वैक्सिंग स्ट्रिप का ही इस्तेमाल करें.
  • त्वचा पर वैक्सिंग स्ट्रिप को हमेशा सही दिशा में ही लगाएं.
  • वैक्सिंग करने के बाद उस हिस्से को अच्छी तरह से हल्के गीले और साफ सूती कपड़े या नैपकिन से पोंछ लें.
  • एक ही जगह पर बार-बार वैक्स का इस्तेमाल न करें, इससे त्वचा लाल हो सकती है

घर पर ऐसे बनाएं वैक्स

घर पर वैक्स बनाने के लिए चीनी, नींबू का रस, शहद और पानी चाहिए होगा. वैक्स बनाने के लिए सबसे पहले चीनी में पानी डालकर इसे धीमी आंच पर पकाएं. चीनी पिघलने पर इसे दूसरे बर्तन पर डालकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं. मिक्सचर ठंडा होने पर इसे फ्रिज में रख दें. तैयार है आपकी वैक्स.