दंतेश्वरी मंदिर में नवरात्रि की तैयारी शुरू, कलेक्टर ने ली बैठक

दंतेवाड़ा, 27 सितम्बर । आगामी अक्टूबर माह में शुरू होने वाले नवरात्र पर्व की तैयारी दंतेश्वरी मंदिर में शुरू कर दी गई है। शारदीय नवरात्रि के पावन पर्व के अवसर पर बस्तर की आराध्या देवी माई दंतेश्वरी के दंतेवाड़ा स्थित शक्तिपीठ प्राचीन मंदिर में लाखों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं, भक्तों, पदयात्रियों एवं पर्यटकों को सुविधा देने के लिए एवं तैयारी को लेकर टेंपल स्टेट कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। 

कलेक्टर विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में हुई बैठक विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णय गए। बैठक में नवरात्रि पर्व के अवसर पर चिकित्सा सुविधा व्यवस्था, पेयजल एवं साफ सफाई व्यवस्था, वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

बैठक में जानकारी दी गई कि नवरात्रि के लिए 15 सुविधा केंद्र बनाए जाएगे। जिसमें जावंगा, फरसपाल, पनेड़ा, गीदम, कारली, ऑवराभाटा सहित अन्य स्थानों शामिल किया गया है। नवरात्र के दौरान वाहन पार्किंग के लिए मुख्यालय में 5 जगह का चिन्हांकित किया गया। 

इसके साथ ही नवरात्र पर्व के दौरान मंदिर परिसर में आवश्यक प्रकाश व्यवस्था के संबंध में, जूता-चप्पल रखने की व्यवस्था के संबंध में, नवरात्रि पर्व के सफल सम्पादन हेतु समिति का गठन और पदयात्रियों की सुविधा हेतु जिला बस्तर, सुकमा, बीजापुर से आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा दी जाएगी। 

इसके अलावा दशहरा पर्व में माई जी पालकी ले जाने हेतु एक-चार के गार्ड की व्यवस्था, दशहरा पर्व हेतु वाहन एवं डीजल की व्यवस्था के संबंध में, आंवराभाटा में माई जी के विश्राम स्थल में जिया डेरा हेतु भवन में व्यवस्था, नवरात्रि पर्व में दुकान हेतु स्थल का चयन एवं आबंटन के संबंध में चर्चा किया गया। 

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा, वरिष्ठ जनप्रतिनिधि विमल सुराना, मंदिर के जिया लोकेन्द्र नाथ जिया, अन्य जनप्रतिनिधिगण, जिला पंचायत सीईओ कुमार बिश्वरंजन, अपर कलेक्टर संजय कन्नौजे, संयुक्त कलेक्टर सुरेन्द्र ठाकुर, तहसीलदार हुलेश्वर नाथ खुटे सहित मंदिर के पुजारी, सेवादार सहित मंदिर समिति के सदस्य और क्षेत्र के विभिन्न समाज प्रमुख तथा अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।