डायवर्जन योजना से हजारों किसानों को सिचाई का मिलेगा लाभ : मंत्री अकबर

कवर्धा, 26 सितम्बर। केबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने सोमवार को खेती-किसानी के लिए कबीरधाम जिले में सिंचाई क्षमता को विस्तार देते हुए बोड़ला विकासखंड के ग्राम खम्हरिया में 4 करोड़ 45 लाख 94 हजार रूपए की लागत से व्यपवर्तन योजना के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इस भूमि पूजन के साथ कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के किसानों की एक और बड़ी मांग आज पूरी हो गई है। इस व्यपवर्तन योजना निर्माण होने से हजारों किसानों के 180 हेक्टेयर में खरीफ फसल में सिचाई का प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा। व्यापवर्तन योजना के अंतर्गत मुख्य नहर की लम्बाई 3.50 किलो मीटर होगी, वीयर की लंबाई 30 मीटर और वीयर की उचाई 2.40 मीटर रखी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत जल ग्रहण क्षेत्र 22.50 वर्ग किलोमीटर होगी। पूर्ण जल स्तर 101 मीटर तथा न्यूनतम नाला स्तर 98.60 मीटर होगी। योजना के अंतर्गत मुख्य नहर की प्रवाह क्षमता 0.42 घनमीटर प्रति सेंकड होगी।

मंत्री अकबर ने कहा कि आने वाले समय में कबीरधाम जिले के कुल सिंचाई क्षमता 28 प्रतिशत है, जिसे बढ़ाकर 35.90 प्रतिशत बढाने के लिए भी वर्कप्लान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार तैयार कर रही है। वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने बीते पौने पांच वर्षों में प्रदेश में सिचाई क्षमता को विस्तार करने के लिए अनेक योजनाएं बनाई है। प्रदेश के अलग-अलग जिलो में विकासखण्डों में किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए अनेक बांध-जलाशयों का निर्माण किया जा रहा है। राज्य सरकार की नरवा योजना से पूरे प्रदेश में भू-जल स्तर भी सुधरा है। किसानों को इसका सीधा लाभ भी मिलने लगा है।

कबीरधाम जिले का समग्र विकास के लिए पूरी मजबूती के साथ काम किया जा रहा है : मंत्री अकबर
वन मंत्री अकबर ने कहा कि कबीरधाम जिले का समग्र विकास के लिए पूरी मजबूती के साथ काम किया जा रहा है। जिले में मेडिकल कॉलेज खुलने का सपना भी हमारी सरकार पूरा करेगी। जिले में गन्ना उत्पादक किसानों को समृद्ध बनाने के लिए गन्ना बेस इथेनॉल उद्योग बन कर तैयार है। इससे हजारों लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार का राह सृजन होगा।

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि कबीरधाम जिले में औसत से कम बारिश होती है, इसलिए हमारी सरकार ने किसानों को सशक्त, समृद्ध बनाने के लिए कबीरधाम जिले में सिंचाई क्षमता को बढ़ाने के लिए रोडमैप तैयार कर लिया है। कबीरधाम जिले में घटोला बांध सहित और 15 नवीन लघु सिंचाई योजनाओं को मूर्त रूप देने की दिशा में काम बढ़ा दिया है। इनमें रामपुर बरेड़ा व्यपवर्तन, जगमड़वा जलाशय, सुतियापाठ मध्यम जलाशय के दायी तट पर नहर विस्तारीकरण, राली व्यपवर्तन नहर कार्य, खम्हरिया व्यपवर्तन शीर्ष कार्य एवं नहर कार्य, मगरवाड़ा व्यपवर्तन नहर कार्य, कोयलारी व्यपवर्तन, बकेला फीडर कैनाल से क्रांति रमतला एवं देवसरा जलाशय की नहरों का विस्तरीकरण, रिमाडलिंग कार्य, कपाट नाला व्यपवर्तन योजना, भाटकुंडेरा (ठाठापुर व्यपवर्तन योजना), मोतेसरा खैरवार एनिकट कम काजवे, रेंगाबोड कुण्डा व्यपवर्तन नहर कार्य, दमगढ़ व्यपवर्तन योजना, थुवा व्यपवर्तन, नहर कार्य, जल्दानाला जलाशय नहर कार्य का काम प्रस्तावित है। इसमें से क्रांति जलाशय एव नहर विस्तारी करण का भूमिपूजन हो चुका है। इन सभी कार्य पूरा होने से 13 हजार 542 हेक्टेयर में सिंचाई क्षमता में वृद्धि होगी। इस प्रकार जिले में कुल सिंचाई रकबा 54465 हेक्टेयर से बढ़कर 68006 हेक्टेयर हो जाएगा। साथ ही कुल सिंचाई क्षमता कबीरधाम जिले की 28.75 प्रतिशत से बढ़कर 35.90 प्रतिशत हो जाएगी। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि होरी साहू, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष चोवाराम साहू, प्रभाती मरकाम जनप्रतिनिधि, क्षेत्र के किसान उपस्थित थे।