काम की खबर : 30 सितंबर से बंद हो जाएगी LIC की ये खास पॉलिसी, आपके पास तो नहीं…

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC पर लाखों लोगों को भरोसा है. LIC समय-समय पर लोगों के लिए अलग-अलग पॉलिसी लाती रहती है. उन्हीं में से एक है LIC की धन वृद्धि पॉलिसी. LIC की सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है. यानि एक बार पैसे भरने पर आप इसका जिंदगीभर फायदा उठा सकते हैं. लेकिन अब ये पॉलिसी बंद होने वाली है. जी हां, आने वाले 30 सितंबर को LIC की धन वृद्धि पॉलिसी बंद हो जाएगी.

LIC की धन वृद्धि पॉलिसी सिंगल प्रीमियम इंश्योरेंस प्लान है. ये एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टीसिपेटिंग, इंडिविजुअल बचत, सिंगल प्रीमियम जीवन योजना है, जो निवेशक को जीवन सुरक्षा और बचत दोनों का लाभ देती है. इसके अलावा निवेशक कभी भी प्लान से बाहर निकल सकते हैं या इस स्कीम पर लोन लेने के साथ 80सी के तहत टैक्स डिडक्शन का बेनिफिट भी ले सकते हैं.

निवेश के लिए बचे हैं 5 दिन

LIC ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर पोस्ट कर कहा है कि, जल्दी करें, LIC की धन वृद्धि स्कीम 30 सितंबर 2023 को बंद हो जाएगी. निवेश के लिए आपके पास करीब 5 दिन का ही समय बचा है. धन वृद्धि सुरक्षा और बचत का कॉम्बीनेशन है. धन वृद्धि प्लान पॉलिसी टेन्योर के दौरान इंश्योर्ड व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में परिवार को फाइनेंशियल हेल्प देती है. यह इंश्योर्ड व्यक्ति को मेच्योरिटी पर गारंटी के साथ एकमुश्त पैसा भी देती है. इस प्लान को चुनने के लिए दो ऑप्शन मिलते हैं, जिसमें मृत्यु पर बीमा राशि या तो 1.25 गुना या दूसरे ऑप्शन में 10 गुना हो सकती है.

ये हैं इसके फायदे

  1. LIC धन वृद्धि प्लान 10, 15 और 18 साल के लिए है और निवेश करने के लिए सब्सक्राइबर की उम्र कम से कम 90 दिन से 8 साल तक होनी चाहिए.
  2. इस प्लान के निवेशक कभी भी इसे सरेंडर कर सकते हैं और 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का लाभ भी ले सकते हैं.
  3. एलआईसी धन वृद्धि प्लान न्यूनतम 1,25,000 रुपये का गारंटीड रिटर्न देता है.
  4. धन वृद्धि प्लान पहले विकल्प में 60 रुपये से 75 रुपये तक और दूसरे विकल्प में प्रत्येक 1,000 रुपये की मूल बीमा राशि के लिए 25 रुपये से 40 रुपये अतिरिक्त की गांरटी मिलती है.
  5. धन वृद्धि प्लान के तहत मेच्योरिटी या मृत्यु पर पांच साल के लिए मासिक, तिमाही, छमाही और एनुअल सेटलमेंट का ऑप्शन भी है.
  6. LIC धन वृद्धि प्लान के निवेशक पॉलिसी के 3 महीने पूरा होने के बाद लोन भी ले सकते हैं.