CG News :मुख्यमंत्री बघेल ने चलित पशु चिकित्सा इकाई वाहन का किया शुभारंभ

सुकमा, 25 सितम्बर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सुकमा जिले में एक दिवसीय प्रवास के दौरान ग्राम छिंदगढ़ के स्टेडियम में आयोजित आमसभा के दौरान गौठान व ग्रामों मे टोल फ्री नंबर 1962 पर कॉल करके त्वरित पशु चिकित्सा सेवा की सुविधा उपलब्ध कराते हुए, तीनों विकासखंड के लिए तीन मोबाइल चिकित्सा इकाई वाहन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में पशुधन विकास विभाग जिला सुकमा की ओर से विगत चार वर्षों में जिले मे किये गये विभागीय उपलब्धियों का एवं अन्य विभागीय स्टालों का अवलोकन किया। स्टाल के माध्यम से विभागों द्वारा जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं व उनकी प्रगति दर्शायी गई थी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को सामग्री प्रदान कर शासन की योजनाओं का भरपूर लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

सीएम बघेल ने अवलोकन व लाभान्वित हितग्राहियों से चर्चा कर अतिरिक्त आय की प्राप्ति पर कल्याणी महिला समूह द्वारा संचालित शबरी लेयर मुर्गीपालन से अतिरिक्त आय की प्राप्ति पर बधाई दिया। इसके साथ ही राज्य डेयरी उद्यमिता विकास योजनांतर्गत 05 हितग्राहियों को अनुदान राशि प्रति हितग्राही 93 हजार 240 रुपए, नर बकरा वितरण योजना के तहत 18 हितग्राहियों को प्रति हितग्राही 4 हजार रुपए का डेमो चेक प्रदाय किया गया। मुर्गीपालन के लिए शासकीय कुक्कूट पालन प्रक्षेत्र जगदलपुर से परिवहन कर 40 हितग्राहियों को आर.आई.आर.के चूजों का वितरण किया गया।

डॉ.एस.जहीरउद्दीन उपसंचालक,पशुधन विकास विभाग जिला सुकमा ने बताया कि जिले में व्यक्तिमूलक योजनाओं का सफल रुप से संचालन कर स्थानीय लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बी.वी.300 नस्ल की लेयर मुर्गीयों से शबरी लेयर फार्मिंग यूनिट में प्रति मुर्गी से प्रतिदिन 01 अण्डा प्राप्त होता है। डॉ.एस.जहीरूद्दीन के द्वारा मुख्यमंत्री को विभाग की ओर से चार वर्षाे मे किए गए पशुओं के सरंक्षण, सवर्धन व विभागीय योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के उपलब्धियों का किताब भेंट किया गया, इसके लिए भूपेश बघेल मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन की ओर से प्रशंसा जाहिर की।

उल्लेखनीय है कि विकासखंड छिंदगढ़ ग्राम काँजीपानी की कल्याणी महिला स्व-सहायता समूह के द्वारा शबरी लेयर फार्मिंग कर सुपोषण मे सहायक अंडो का उत्पादन किया जा रहा है। इन अण्डों को मुख्य रुप से आश्रम छात्रावासों मे अध्ययनरत छात्र छात्राओं व कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार के रुप में प्रदाय किया जा रहा है। कड़कनाथ मुर्गीपालन, शबरी लेयर फार्मिंग व प्राकृतिक गोबर पेंट निर्माण से स्व-सहायता समूह की महिलाएं तो आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है, साथ ही बच्चे भी कुपोषण से मुक्त हो रहे है।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री कवासी लखमा, जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी, छत्तीसगढ़ राज्य जीव जंतु कल्याण बोर्ड के सदस्य करण सिंह देव, चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम, बीजापुर विधायक विक्रम मंडावी, जनप्रतिनिधिगण और पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी, डी.आई.जी. कमलोचन कश्यप, कलेक्टर हरिस. एस, पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण, अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित थे।