KORBA :अखबार विक्रेता क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसाइटी का शुभारंभ अच्छी पहल-विलास सपाटे

कोरबा, 25 सितम्बर I महाराष्ट्र अखबार वितरक संगठन द्वारा गोंदिया में ए.पी.जे अब्दुल कलाम ज्ञान दूत अखबार विक्रेता क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड का शुभारंभ,उद्घाटन विलास राव सपाटे व अध्यक्षता सुनील पाटणकर विशिष्ट अतिथि के रूप में वीरेंद्र जायसवाल,विनोद सिन्हा छत्तीसगढ़,महाराष्ट्र अखबार विक्रेता संगठन सचिव विनोद पन्नासे व प्रदेश उपाध्यक्ष व संचालक क्रेडिट सोसाइटी दिनेश उके के गरिमामय उपस्थिति में ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ज्ञान दूत अखबार विक्रेता क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड गोंदिया का फीता काटकर शुभारंभ किया गया।


इस अवसर पर कार्यक्रम के उद्घाटन विलास सपाटे ने अखबार विक्रेताओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि क्रेडिट सोसाइटी की स्थापना से गोंदिया क्षेत्र के समस्त अखबार विक्रेताओं सहित, व्यापारियों, जरूरतमंदों तथा अन्य लोगों को उद्योग व्यवसाय स्थापित करने में सोसाइटी अपनी महती भूमिका का निर्वहन करेगी जिससे क्षेत्र के सभी लोग लाभान्वित होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुनील पाटणकर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सोसाइटी का शुभारंभ प्रशंसनीय कदम है लेकिन संस्था प्रमुखों को लोन लेने वाले पैसे का सदुपयोग करें तथा अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करें संस्था प्रमुखों की बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी कि दिए गए लोन की वापसी सुनिश्चित हो सके अगर लोन वापसी सुनिश्चित नहीं होगा तो क्रेडिट सोसाइटी चलना मुश्किल होगा इसलिए कर्ज ऐसे जरूरतमंदों को दिया जाए जिसका सही इस्तेमाल कर सके साथ ही साथ इस समिति का प्रगति निश्चित है क्योंकि गांव-गांव में अखबार विक्रेता संघ की पहुंच है ऐसे में घर-घर के लोगों को इस सोसाइटी से जोड़कर उन्हें आत्मस्वावलंबी तथा समिति का विस्तार आसानी से किया जा सकता है।


इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि वीरेंद्र जायसवाल ने अखबार विक्रेताओं द्वारा क्रेडिट सोसाइटी का शुभारंभ करना अच्छी पहल है उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि अखबार विक्रेताओं के द्वारा इस सोसाइटी को अच्छा प्रदर्शन करने में सफल होंगे.
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ प्रदेश से पधारे विशिष्ट अतिथि विनोद सिन्हा ने कहा कि कालातीत में घने जंगलों के बीच लाख और गोंद का खेती होने के कारण अंग्रेजों के समय इस जगह का नाम गोंदिया रखा गया उस समय भी यहाँ 35 औद्योगिक संस्थान स्थापित थे जो देश -विदेश में लाख और गोंद का कारोबार करने के लिए मशहूर थे ऐसे गोंदिया शहर में अखबार विक्रेताओं द्वारा अब्दुल कलाम क्रेडिट सोसाइटी लिमिटेड की स्थापना करना एक प्रगतिशील उद्योगों की श्रेणी से कम नहीं है समिति की विस्तार पूरे देश में हो यह हमारी शुभकामना है.


अंत में संस्थापक दिनेश उके द्वारा समिति की स्थापना पर विस्तार से जानकारी दी तथा सफल संचालन के लिए आमजन का सहयोग मांगा। कार्यक्रम के शुभारंभ में अतिथियों द्वारा क्रेडिट सोसाइटी की कार्यालय की फीता काटकर उद्घाटन किया गया तत्पश्चात दीप प्रज्वलित कर महानुभाव के तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया कार्यक्रम का सफल संचालन प्रदेश अखबार विक्रेता संगठन सचिव विनोद पन्नासे ने किया. इस अवसर पर मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ सहित महाराष्ट्र प्रदेश के सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।