अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे PM मोदी, तेंडुलकर भी पहुंचे

दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। पीएम मोदी काशी विश्वनाथ की नगरी को एक और सौगात देने जा रही है। पीएम मोदी आज एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे। इसे बनने में दो साल लगेंगे। यहां आईपीएल के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीमों के मुकाबले भी हो सकेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी की इस यात्रा को काशी में एक स्वर्णिम अध्याय बताया और मोदी की यात्रा का कार्यक्रम भी साझा किया।



दोपहर करीब 1:30 बजे मोदी 451 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे। आधुनिक विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे को विकसित करने की दृष्टि से, स्टेडियम वाराणसी के गांजरी में 30 एकड़ क्षेत्र में बनाया जाएगा। इस क्रिकेट स्टेडियम की लागत 451 करोड़ रुपये है। आधुनिक विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस यह स्टेडियम वाराणसी के गांजरी में 30 एकड़ क्षेत्र में बनाया जाएगा।

स्टेडियम का वास्तुशिल्प डिजाइन भगवान शिव से प्रेरित होगा। इसमें त्रिशूल के आकार की फ्लड लाइट्स, अर्धचंद्राकार छत के कवर, घाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था और सामने के हिस्से पर बिल्वपत्र के आकार की धातु की चादरों के लिए डिजाइन विकसित किए जाएंगे। यूपी सरकार ने कहा कि उसने भूमि अधिग्रहण के लिए ₹121 करोड़ खर्च किए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 30,000 दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम के निर्माण पर 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

समारोह में सचिन तेंडुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री जैसे प्रसिद्ध क्रिकेटरों और कई अन्य दिग्गजों के शामिल होने की उम्मीद है। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के प्रमुख अधिकारी भी शामिल होंगे।