Bank Holiday: 22 से 30 सितंबर के बीच 7 दिन बैंकों में छुट्टी, देखें बैंक कब, कहां और किस उपलक्ष्य में रहेंगे बंद

Bank Holiday List 2023: सितंबर का महीना खत्म होने में आज को लेकर अब केवल 9 दिन ही रह गए हैं। इन नौ दिनों में देश के अलग-अलग राज्यों में 7 दिन बैंकों में छुट्टी है। ये छुट्टियां अलग-अलग कारणों से अलग-अलग शहरों में हैं।

जैसे आज कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद हैं, लेकिन अन्य जगहों पर खुले हैं। आइए जानें 22 सितंबर से 30 सितंबर के बीच कहां-कहां बैंक बंद रहेंगे?

सितंबर में कब और कहां बैंक रहेंगे बंद, देखें लिस्ट

  1. श्री नारायण गुरु समाधि दिवस (22 सितंबर, शुक्रवार): कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
  2. महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन (23 सितंबर, शनिवार): जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
  3. 24 सितंबर रविवार: साप्ताहिक अवकाश
  4. श्रीमंत शंकरदेव का जन्मोत्सव/कर्म पूजा (25 सितंबर, सोमवार): गुवाहाटी और रांची में बैंक बंद रहेंगे।
  5. मिलाद-ए-शेरिफ़ (पैगंबर मुहम्मद का जन्मदिन) (27 सितंबर, बुधवार): जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
  6. ईद-ए-मिलाद (28 सितंबर, गुरुवार): अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, चेन्नई, देहरादून, बेंगलुरु, हैदराबाद और इंफाल सहित प्रमुख शहरों में बैंक बंद रहेंगे।
  7. ईद-ए-मिलाद-उल-नबी (29 सितंबर, शुक्रवार) के बाद इंद्रजात्रा/शुक्रवार: गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

कौन तय करता है बैंकों की छुट्टियां

बता दें बैंकों की छुट्टियां भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय की जाती हैं। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टियां निजी बैंकों और सरकारी बैंकों से लेकर सहकारी और ग्रामीण या क्षेत्रीय बैंकों तक सभी बैंकों के लिए लागू होती हैं। यह भारत में गैर-अनुसूचित और अनुसूचित दोनों बैंकों के लिए भी लागू है। दूसरे और चौथे शनिवार की बैंक छुट्टियां भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सभी निजी क्षेत्र और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए समान होंगी। यह हमेशा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को होता है।

इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं और एटीएम खुले रहेंगे

भले ही बैंक छुट्टियों में बंद रहते हैं, लेकिन इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध हैं और आरटीजीएस ट्रांसफर मोड द्वारा किए गए लेनदेन के अपवाद के साथ इसका उपयोग किया जा सकता है। अन्य बैंकिंग सेवाएं जैसे NEFT, IMPS, मोबाइल बैंकिंग और UPI भुगतान सेवाएं भी उपलब्ध रहती हैं।