KORBA : चेतक हाथी को कंट्रोल करने “एक्सपर्ट ट्रेकर” आए सूरजपुर से, कटघोरा वन मंडल में ले चुका है 4 लोगों की जान

कोरबा, 21 सितम्बर  कटघोरा वनमंडल में उत्पात मचाने वाले दंतैल हाथी का नाम चेतक रखा गया है। चेतक लगातार क्षेत्र में उत्पात मचा रहा है जिससे लगातार जंगल में लोगों के बीच खतरा मंडरा रहा है। वहीं वन विभाग के आला अधिकारी चेतक को कंट्रोल करने के लिए सूरजपुर से पांच एक्सपर्ट की टीम को बुलाया है। जहां यह चेतक को कंट्रोल कर उसे झुंड से मिलाने का काम करेगी ताकि उसका उत्पात कम हो और लोग सुरक्षित जीवनयापन कर सकें।

उल्लेखनीय है कि कटघोरा वनमंडल में विचरण कर रहे हाथियों के झुंड में से एक दंतैल हाथी अलग हो चुका है जो लगातार क्षेत्र में उत्पात मचा रहा है जो पिछले कुछ दिनों में ही कई लोगों को मौत के घाट भी उतर चुका है। इस हाथी को कटघोरा वनमंडलाधिकारी कुमार निशांत ने चेतक नाम दिया है। चेतक को कंट्रोल करने के लिए वन विभाग की टीम लगातार नए-नए तरह का उपाय कर रही है। जहां रात में लगातार इस हाथी की निगरानी हो सके इसके लिए थर्मल ड्रोन कैमरे का सहारा लिया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस चेतक हाथी को कंट्रोल करने और उसे झुंड से मिलाने के लिए अब सूरजपुर से पांच एक्सपर्ट की टीम बुलाई गई है जो लगातार चेतक की निगरानी कर लोगों को इस चेतक हाथी के बारे में बता रही है और उसे अब झुण्ड से मिलाने का प्रयास भी कर रही है ताकि चेतक अपने झुण्ड से मिल जाए तो उसका उत्पात कुछ हद तक कम हो।

कटघोरा वनमंडलाधिकारी कुमार निशांत निश्चित तौर पर अपनी टीम के साथ दिन और रात 24 घंटे हाथियों की निगरानी कर लोगों को सजग का सावधान करने में लगे हुए हैं ताकि लोगों को सुरक्षित रखा जा सके और जान माल का नुकसान कम से कम हो।