KORBA :किंग कोबरा का कुनबा बढ़ाने 1 साल के लिए जिले में आएगा दल

कोरबा,19 सितम्बर । कोरबा जिले के जंगल में विशाल किंग कोबरा सहित अन्य प्रजाति के सांप पाए जाते हैं। किंग कोबरा सांपों का कुनबा बढ़ाने को लेकर वन विभाग ने नई पहल की है। बताया जाता है कि इसके लिए वन विभाग एक्सपर्ट की टीम को कोरबा के जंगल बुलाएगी जहां एक्सपर्ट द्वारा एक साल तक किंग कोबरा सहित अन्य सांपों की प्रजाति को लेकर उनके रहवास वह भोज्य पदार्थों को लेकर सर्वे करेगी। उनके तैयार किए गए अध्ययन के आधार पर वन विभाग द्वारा सांपों के कुनबे को बढ़ाने की दिशा पर कार्य करेगी।


कोरबा के जंगल में बड़े पैमाने पर किंग कोबरा की मौजूदगी है जिसकी लंबाई 11 फीट से लेकर 15 फीट तक है। कोरबा के जंगल में बार-बार किंग कोबरा सहित अन्य दुर्लभ प्रजाति के सांपों की मौजूदगी से निश्चित तौर पर कोरबा के जंगल की जैव विविधता को दर्शाता है। यही वजह है कि 1 साल पहले कोरबा में पाए जाने वाले सांपों को लेकर वन विभाग द्वारा विशेष अध्ययन कराया गया था और सर्वे में इन सांपों की बेहतर मौजूदगी पाई गई थी। अब कोरबा वन मंडल के वर्तमान अधिकारी अरविंद पीएम एवं एसडीओ आशीष खेलवार के नेतृत्व में इन सांपों के कुनबे को और कैसे बढ़ाया जा सकता है इस दिशा पर पहल की जा रही है।


बताया जाता है कि वन विभाग द्वारा एक ग्लोबल टेंडर की प्रक्रिया की जा रही है जिसमें देश के विभिन्न राज्यों में सांप के सर्वे व उनके अध्ययन पर काम करने वाली टीम इस टेंडर को भरेगी जिसके बाद जिसे टेंडर प्राप्त होगा वह टीम कोरबा के जंगल पहुंचेगी। 1 साल तक किंग कोबरा व अन्य प्रजाति के सांप पाए जाने वाले क्षेत्रों में जाकर इन सर्पो को लेकर दो अलग-अलग क्षेत्र में काम करेगी। पहले इन सांपों के व्यवहार भोज्य पदार्थ व कुनबे को बढ़ाने की दिशा पर टीम द्वारा सर्वे किया जाएगा और दूसरे पायदान पर टीम द्वारा सांपों की मौजूदगी को लेकर प्रभावित ग्राम पंचायत में लोगों को अवेयरनेस का काम करेगी ताकि इन प्रभावित क्षेत्रों में यदि सांप निकले तो उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है, उनकी मौजूदगी से उनका क्या-क्या लाभ हो रहा है। यह भी बताया जाएगा और कैसे इस क्षेत्र में उनके कुनबे को बढ़ाया जाएगा इस दिशा पर वन विभाग काम भी  करेगी।