Methi Water for Hair: बाल हो जाएंगे लंबे, काले और घने बस आजमाना होगा मेथी दाने के ये कारगर उपाय

Methi Dana Benefits: हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसके लंबे, काले और घने बाल हों और इसके लिए वे कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। कई बार कुछ प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बाल झड़ने लगते हैं और रूखे, बेजान हो जाते हैं। इसकी जगह अगर घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जाए, तो ये पॉकेट पर भारी भी नहीं पड़ेगा और इसका असर आपको जल्द ही दिखने लगेगा। इसके अलावा आपके बाल और डैमेज होने से भी बच जाएंगे। आज हम आपको बालों के लिए मेथी दाने के इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे की आप रेशमी, काले, घने और लंबे बाल पा सकती हैं।

मेथी दाना बालों में लगाने के फायदे

मेथी दाना आपके बालों के लिए अमृत के समान है। इसमें मौजूद प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड बालों को अंदर से पोषण देने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें लेसिथिन भी पाया जाता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं और मुलायम भी होते हैं। मेथी दाना बालों में लगाने से बाल झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है। बालों में मेथी दाना लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होती। मेथी दाने में एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जिससे बालों में फंगल इंफेक्शन नहीं होता।

बालों पर कैसे करें मोथी दाने का इस्तेमाल?

मेथी दाने का पेस्ट

बालों के लिए मेथी दाने को आप तीन तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आप इसे पेस्ट की तरह लगा सकते हैं। इसके लिए आप मेथी दाने को पानी में कुछ देर भिगो लें और फिर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को शैम्पू करने से पहले 30 मिनट तक लगा कर रखें और फिर गुनगुने पानी से सिर धो लें।

मेथी दाना और नारियल तेल

मेथी दाने को आप अपने नारियल तेल में मिला सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले नारियल तेल में 1-2 चम्मच मेथी दाना डालें और इसे गर्म कर लें। अब तेल को ठंडा होने के बाद सिर पर लगा लें और कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़े दें।

मेथी दाना और दही

मेथी दाना और दही का इस्तेमाल भी बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप मेथी दाने को रातभर भिगोकर रख दें और सुबह इसका पेस्ट बना लें। अब दो चम्मच दही में दो चम्मच मेथी दाने का पेस्ट मिला लें और सिर पर अच्छी तरह से लगा लें। इसे कम से कम 40-45 मिनट रखने के बाद सिर धो लें।