Dengue Symptoms in Kids: बच्चों में तेजी से फैल रहे डेंगू के मामले, इन लक्षणों और संकेतों से करें इसकी पहचान

Dengue Symptoms in Kids: मौजूदा समय में हर कोई बीमारियों की चपेट में आ रहा है। दरअसल, इस मौसम में बीमारियां और संक्रमण होना आम बात है। मानसून के कई सारी बीमारियों का खतरा काफी बड़ जाता है। डेंगू इन्हीं बीमारियों में से एक है, जिसके मामले देशभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में छोटे बच्चों को बुखार आना माता-पिता के लिए बेहद चिंताजनक होता है। इन दिनों बच्चे वायरल से लेकर बच्चे डेंगू जैसी बेहद खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि सही समय पर बच्चों में इनकी पहचान की जाए।

क्या है डेंगू

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक डेंगू एक फ्लू जैसी बीमारी है, जो एडीज प्रजाति के मच्छरों से फैलती है। डेंगू (Dengue) से संक्रमित ज्यादातर लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन यह बुखार का कारण बन सकता है और दुर्लभ मामलों में गंभीर रूप ले सकता है, जिससे कई बार मौत तक हो जाती है। डेंगू के आम लक्षणों में निम्न शामिल हैं-

  • बुखार
  • सिरदर्द
  • शरीर में दर्द
  • मतली
  • दाने

बच्चों में लक्षण और संकेत

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो बच्चे डेंगू के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं, क्योंकि उनकी इम्युनिटी वयस्कों की तुलना में उतनी मजबूत नहीं होती है। आप बच्चों में इन लक्षणों की मदद से डेंगू की पहचान कर सकते हैं।

बहुत तेज सिरदर्द

अगर आपके बच्चे को शरीर के अलग-अलग हिस्सों में परेशानी या दर्द का अनुभव हो रहा है, तो यह डेंगू का संकेत हो सकता है। डेंगू से प्रभावित बच्चों को सिरदर्द, आंखों के पीछे हल्का दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द आदि की शिकायत हो सकती है।

तेज बुखार

बुखार डेंगू का एक आम लक्षण है। अगर आपके बच्चे को 105 डिग्री फारेनहाइट तक बुखार हो रहा है, तो हो सकता है कि आपका बच्चा डेंगू का शिकार है। बुखार के अलावा फ्लू जैसे लक्षण जिनमें नाक बहना, खांसी और कमजोरी शामिल हैं, डेंगू के संकेत हो सकते हैं।

त्वचा पर चकत्ते

डेंगू होने पर अक्सर त्वचा पर खुजलीदार दाने होने लगते हैं, तो चकत्ते की तरह दिखाई देते हैं। इसके अलावा पैरों के तलवों पर लगातार खुजली भी बच्चों में डेंगू का लक्षण हो सकता है।

व्यवहार में बदलाव

अगर आपके बच्चे सामान्य से अधिक चिड़चिड़े हो गए हैं या उनके व्यवहार में अचानक बदलाव नजर आने लगा है, जो यह डेंगू का संकेत हो सकता है। इसके अलावा डेंगू क वजह से भूख में कमी और नींद के पैटर्न में भी बदलाव भी देखने को मिल सकता है।

उल्टी करना

डेंगू होने पर अक्सर बच्चों में उल्टी की समस्या देखने को मिलती है। अगर आपके बच्चे भी कुछ भी खाने के बाद उल्टी कर रहे हैं या उन्हें कुछ निगलने में भी दिक्कत हो रही है, तो हो सकता है कि आपका बच्चा डेंगू की चपेट में आ गया है।

ब्लीडिंग होना

डेंगू होने पर कई बच्चों को नाक या मसूड़ों से खून आने की समस्या की भी शिकायत होती है। अगर आपको भी अपने बच्चों में यह लक्षण नजर आ रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।