SaffronTea: चाय-कॉफी नहीं केसर की चाय से करें दिन की शुरुआत, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसके गजब के फायदे

Saffron Tea Benefits: दुनियाभर में चाय के शौकीनों की कमी नहीं है। चाय बनाने के लिए कई मसालों और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी चाय लवर्स हैं, तो आपको केसर वाली चाय एक बार जरूर ट्राई करनी चाहिए। वैसे केसर का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है, जो खान में रंग और स्वाद जोड़ता है।

आप इसकी चाय भी बना सकते हैं, जो शरीर को कई फायदे पहुंचाती है। इस चाय में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। फेमस न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा (Lovneet Batra) ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें उन्होंने केसर की चाय के फायदों के बारे में बताया है। 

कैंसर सेल्स बढ़ने से रोकती है

केसर एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। केसर की चाय स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाती है।

याददाश्त बढ़ाने में मददगार

केसर में क्रोसिन और क्रोसेटिन पाए जाते हैं। रिसर्च के अनुसार, ये मेमोरी बूस्ट करते हैं। याददाश्त बढ़ाने के लिए आप केसर की चाय का लुत्फ जरूर उठाएं।

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं। केसर की चाय में सफ्रानल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचा सकता है।

ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाती है

केसर एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड दोनों से भरपूर होता है। ये कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं।

इस तरह बनाएं केसर की चाय

  • एक पैन में एक-दो कप पानी डालें।
  • इसमें 3-4 केसर के धागे डालें और इसे अच्छी तरह उबाल लें।
  • अब छान लें। इसमें एक टी स्पून शहद मिक्स करें और इसका आनंद लें।