जांजगीर : कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल स्मृति समारोह के आयोजन की तैयारियों के संबंध में दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को टीम गठित कर मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा 12 सितम्बर 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में प्रगति तथा समय-सीमा सहित अन्य प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में 18 सितंबर को जिले में आयोजित होने वाले बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल स्मृति समारोह के तैयारी की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को गरिमामय आयोजन की तैयारी के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को आयोजन स्थल पर शासकीय योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी सहित बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल की जीविनी पर प्रदर्शनी लगाने कहा।

समारोह में कृषक संगोष्ठी, विधिक सेमिनार, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेल प्रतियोगिता आयोजन के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के लाईवलीहुड कालेज में 16 सितम्बर को आयोजित होने वाले रोजगार मेला की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को रोजगार मेला से संबंधित सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि रोजगार मेला में निजी क्षेत्र के 11 नियोजकों द्वारा 1748 पदों पर भर्ती की कार्यवाही की जाएगी।


कलेक्टर ने आगामी गणेश उत्सव के शान्तिपूर्ण आयोजन के लिए ट्रैफिक व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी की समीक्षा करते हुए सभी मतदान केंद्र में मूलभूत सुविधाओं जैसे पानी, बिजली, फर्नीचर, शौचालय, रैम्प को पूर्ण करने कहा। इसके साथ ही एसडीएम, तहसीलदार को टीम गठित कर मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को गिरदावरी के कार्यों को त्रुटिरहित और फ़ील्ड में जाकर गिरदावरी कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना की समीक्षा करते हुए सभी एसडीएम, सीईओ और तहसीलदार को टीम बनाकर मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना और साथ ही पोलिंग बूथ में मूलभूत सुविधाओं का निरीक्षण करने के निर्देश दिए और कहा कि निर्माण कार्यों में किसी भी प्रकार की गुणवत्ता का कोई समझौता नहीं होना चाहिए। कलेक्टर ने नगरीय निकाय क्षेत्र अकलतरा, जांजगीर-नैला एवं चांपा में डेकेयर सेंटर के लिए स्थल चिन्हांकन कर शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

कलेक्टर ने सभी बीईओ को छात्र-छात्राओं का जाति प्रमाण पत्र बनवाने हेतुतहसीलदार से समन्वय स्थापित कर स्कूलों में जाति प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए जिले के सभी गौठानों अंतर्गत तालाबों में मछली पालन, सामुदायिक बाड़ी विकसित करने के साथ-साथ आजीविकामूलक गतिविधियां संचालित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरण, विवादित नामांतरण, अविवादित नामांतरण, सीमांकन, नक्शा बटांकन, ई-कोर्ट के प्रकरण सहित अन्य राजस्व कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए समय सीमा में जल्द निराकरण करने निर्देश दिए हैं। बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरण, जनदर्शन तथा जनशिकायत के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने केवाईसी, खाद-बीज, आधार सीडिंग, राशनकार्ड, वनअधिकार पट्टा, डीएमएफ, बेरोजगारी भत्ता, भारत नेट, आरबीसी 6-4, केसीसी, पीएम आवास, पेंशन प्रकरण, जल जीवन मिशन, राजस्व प्रकरणों का निराकरण अन्य निर्माण कार्य तथा विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।