New Parliament Dress Code : देश की नई संसद में ड्रेस कोड लागू, अब ऐसे कपड़ों में नजर आएंगे…


New Parliament: 
 देश की नई संसद में अब ड्रेस कोड लागू होने जा रहा है. ड्रेस संबंधी नए नियम के चलते संसद भवन के कर्मचारी अब एक विशेष प्रकार का परिधान पहने हुए नजर आएंगे. सूत्रों के अनुसार संसद के कर्मचारियों के लिए एक नई ड्रेस डिजाइन की गई है. कर्मचारियों की यह ड्रेस न केवल कई मायनों ने आकर्षक होगी, बल्कि इसमें भारतीय संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी. आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी के मौके पर नई संसद भवन में कार्यवाही शुरू हो जाएगी. 

ड्रेस कोड में नेहरू कट जैकेट को मिली जगह

ड्रेस कोड के अनुसार संसद भवन के मार्शल अब सफारी सूट के स्थान पर क्रीम कलर का कुर्ता और पैजामा पहने हुए दिखाई देंगे. जबकि महिला कर्मचारी नई डिजाइन की साड़ियों में दिखेंगी. इसके अलावा सचिवालय में काम करने वाले कर्मचारी बंद गले के सूट की जगह पिंक या मैजेंटा कलर की नेहरू कट जैकेट पहनेंगे. जैकेट के साथ पहनी जानी वाली शर्ट भी डार्क पिंक कलर की होगी और उस कमल का फूल बना होगा. जबकि उनकी पैंट खाकी कलर की रहेगी. 

लोकसभा और राज्यसभा में भी मार्शल की ड्रेस में भी बदलाव

इसके अलावा लोकसभा और राज्यसभा में भी मार्शल की ड्रेस में बदलाव किया गया है. ये अब मणिपुरी पगड़ी धारण करेंगे. जबकि संसद भवन की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों के लिए सफारी सूट की जगह कैमोफ्लेज ड्रेस पहनने को दी जाएगी. कर्मचारियों के नए पोशाक को National Institute of Fashion Technology NIFT ने डिजाइन किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 18 सितंबर को पहले दिन देश के पुराने संसद भवन में ही बैठक होगी. इसके बाद 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के  दिन पूजापाठ के बाद पूरे विधिवत तरीके से नई संसद में प्रवेश किया जाएगा.