CG News :झारखंड की मनरेगा टीम ने किया फूडलैब और सी-मार्ट का निरीक्षण

जशपुरनगर,11 सितम्बर । जशपुर जिले के एक दिवसीय प्रवास पर पहुंची झारखंड मनरेगा की टीम ने छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना अंतर्गत कई उल्लेखनीय कार्यों का अवलोकन किया। इसके साथ ही जशपुर स्थित फूड लैब और सी-मार्ट का भी निरीक्षण किया। इस दौरान स्व-सहायता समूह की महिलाओं की ओर से तैयार किए जा रहे उत्पाद और पैकेजिंग की जानकारी ली। मौके पर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

कलेक्टर ने अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ शासन गांव की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सी-मार्ट और फूड लैब की सुविधा उपलब्ध करा रही है, ताकि सभी महिलाओं के हाथों में रोजगार हो। फूड लैब में रागी बिस्किट, अदरक इलाइची वाली चाय पत्ती, ग्रीन टी, काली चायपत्ती, गुलाब मसाला चायपत्ती, केसर मसाला चायपत्ती और चावल, आचार दाल, काजू सहित अन्य सामग्री की पैकिंग की जाती है और सी मार्ट के माध्यम से आम लोगों को विक्रय किया जाता है। उन्होंने बताया कि जिले की लगभग 10 हजार से अधिक महिलाएं आजीविका मिशन से जुड़े हैं। समूह की महिलाएं अब तक 2 करोड़ रु. से आधिक के समान का विक्रय कर चुके हैं।

झारखंड के चंद्रशेखर, सेक्रेटरी रूरल डेवलपमेंट डिपार्मेंट,राजेश्वरी बी कमिश्नर मनरेगा, सिद्धार्थ त्रिपाठी पीसीएफ अनुसंधान फॉरेस्ट डिपार्मेंट, निहार रंजन महाराणा स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर, राजीव रंजन एसपीओ मनरेगा, प्रेम शंकर ए ई मनरेगा की टीम ने फूड लैब और सी-मार्ट का अवलोकन कर कई सामग्रियों की खरीदारी की और यहां किए जा रहे कार्यों को सराहा। साथ ही सभी अधिकारीयों ने मिलेट्स, टाऊ से बने बिस्किट का स्वाद लिया और हर्बल-टी की भी चुस्की ली। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।