समझौते के दौरान दम्पतियों को श्रीफल, तुलसी का पौधा व सात वचन की प्रति सौपीं न्यायमूर्ति श्री भादुड़ी ने

बेमेतरा 11 सितंबर 2023 – नेशनल लोक अदालत  09 सितंबर 2023 को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गयी, जिसमें जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधीन में आयोजित बेमेतरा कुटुम्ब न्यायालय में 36 प्रकरणों का निपटारा हुआ, जिसमें से चार दाम्पत्य को उनके मध्य हुये लड़ाई-झगडे को समाप्त कर परिवार न्यायालय की न्यायाधीश श्रीमती नीलिमा सिंह बघेल द्वारा विशेष प्रयास कर एक किया गया तथा चारों दंपत्ति अलग-अलग प्रकरणों में एक साथ जाने के लिए तैयार हुए। न्यायालय द्वारा परिवार न्यायालय में विशेष स्लोगन व कविताओं के जरिये पक्षकारों को राजीनामा करने हेतु प्रेरित किया गया, जिसमें से प्रमुख यह था किरू- ष्झुकता वही है जिसमें जान होती है, और अकड़ तो मुर्दों की पहचान होती हैष्
               

कुटुम्ब न्यायालय बेमेतरा में नेशनल लोक अदालत के दौरान अनूठी पहल करते हुए दम्पतियों को श्रीफल, तुलसी का पौधा व सप्तपदी के सात वचन की प्रति माननीय न्यायमूर्ति गौतम भादुड़ी द्वारा भेंट की। समझौते के बाद पति पत्नी द्वारा एक दूसरे को मिठाई खिलाकर एवं माला पहनाकर न्यायालय से विदा किया गया।


 उल्लेखनीय है कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमेन न्यायमूर्ति गौतम भादुड़ी तथा सालसा के सदस्य सचिव श्री आनंद प्रकाश वारियाल इस दौरान न्यायालय में उपस्थित थे। उल्लेखनीय रूप से नेशनल लोक अदालत में परिवार न्यायालय में भरण-पोषण व वैवाहिक मामलों समेत कुल 36 प्रकरणों का निपटारा हुआ। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं सचिव भी इस प्रक्रिया के दौरान परिवार न्यायालय में उपस्थित थे।
समा.क्र.45/ फोटो संलग्न