Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में कारगर हैं ये जड़ी-बूटियां, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Mental Health: इन दिनों लोगों के जीवन जीने का तरीका तेजी से बदल रहा है। काम के बढ़ते बोझ और रोज की भागदौड़ का असर लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर देखने को मिल रहा है। हमारे आसपास कई सारे लोग मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं। इन दिनों कई लोग तनाव और डिप्रेशन का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने स्वास्थ्य की सही देखभाल की जाए।

हमारी आदतों और रहन-सहन के अलावा हमारा खानपान भी हमारी सेहत पर काफी असर डालता है। ऐसे में अपनी डाइट में सही बदलाव कर आप न सिर्फ अपने शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप अपनी मेंटल हेल्थ मे सुधार कर सकते हैं।

अश्वगंधा

अश्वगंधा अपने जादुई गुणों के लिए जाना जाता है। यह कई सारी समस्याओं का रामबाण इलाज है। इसे आमतौर पर भारतीय जिनसेंग के रूप में जाना जाता है। स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाने के साथ ही यह मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जिससे आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

ब्राह्मी

बालों के वरदान ब्राह्मी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद गुणकारी है। यह मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं या बीमारियों के इलाज के साथ ही रोजमर्रा क जीवन के तनावों से निपटने के लिए एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है। आप एक कप गर्म चाय के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

हल्दी

कई औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी लंबे समय से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का इलाज करती आ रही है। सर्दी-खांसी हो या कोई चोट या घाव हल्दी सभी का रामबाण इलाज है। इन सबके अलावा यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक प्राकृतिक उपचार भी है।

गिलोय

इसे गुडुची के नाम से भी जाना जाता है। यूं तो गिलोय आयुर्वेद में लंबे समय से कई समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन कोरोनाकाल से इसकी लोकप्रियता ज्यादा बढ़ गई है। इम्युनिटी बूस्ट करने वाली यह जड़ी-बूटी डिप्रेशन के इलाज में काफी सहायक है। साथ ही यह तनाव को कम करने और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है।

तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी का अपना अलग महत्व है। अपने धार्मिक महत्व के अलावा तुलसी सेहत को होने वाले फायदों के लिए भी जानी जाती है। जब बात मानसिक स्वास्थ्य की आती है, तो यह सबसे भरोसेमंद और कारगर जड़ी-बूटी है। यह आपकी मानसिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए भी काफी उपयोगी है।