Haemoglobin Rich foods: आयरन से भरपूर हैं ये हेल्दी चीजें, इन्हें खाने से बढ़ेगा आपका हीमोग्लोबिन

Haemoglobin Rich foods: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत संबंधी समस्याएं आम हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है हीमोग्लोबिन की कमी। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है, तो कई घातक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। शरीर में मौजूद लाल रक्त कोशिकाएं पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती है। जब शरीर में इसकी कमी हो जाती है, तो थकान, कमजोरी, सांस लेने में दिक्कत आदि समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें, जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ेगा। आइए जानते हैं, हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन करना जरूरी है।

विटामिन-सी युक्त फूड्स खाएं

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए विटामिन-सी से भरपूर चीजें जरूर खानी चाहिए। आप अपनी डाइट में संतरे, नींबू, शिमला मिर्च, टमाटर, अंगूर, जामुन आदि शामिल कर सकते हैं। इनमें विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो हिमोग्लोबीन बढ़ाने के साथ आपको कई बीमारियों से बचाते हैं।

अनार

अनार आयरन का समृद्ध स्रोत है। ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भी भरपूर होते हैं। अनार खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाया जा सकता है। शरीर में खून की पूर्ति के लिए आप अनार का जूस अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खजूर

खजूर आयरन से भरपूर होता है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। इसमें कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो खून बढ़ाने के साथ हड्डियों को भी मजबूत करते हैं।

चुकंदर

जिन लोगों को एनीमीया की समस्या है, वो अपनी डाइट में चुकंदर जरूर शामिल करें। इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा चुकंदर में पोटैशियम और फाइबर भी पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए जरूरी है। आप चुकंदर का सेवन सलाद के रूप में कर सकते हैं।

फलियां

फलियां भी हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में दाल, मटर, बीन्स जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इनमें आयरन और फोलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप इसे डाइट में सलाद या स्मूदी में शामिल कर खा सकते हैं। जिससे शरीर में खून की कमी दूर होगी।