मटकी फोड़ प्रतियोगिता का किया गया आयोजन, साढ़े 5 लाख रुपए का इनाम, हजारों लोगों की भीड़ जुटने की उम्मीद

रायपुर,08 सितम्बर । रायपुर के गुढ़ियारी स्थित दही हांडी मैदान में आज मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। पड़ोसी राज्य झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा और मध्यप्रदेश से भी गोविंदाओं की टोली कार्यक्रम में हिस्सा ले रही हैं। विजेता टीम को साढ़े 5 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। आयोजन में हजारों लोगों की भीड़ जुटने की उम्मीद है।

आयोजन समिति के मुताबिक अब तक 26 टीमों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। जो मटकी फोड़ने की कोशिश करेंगे। इनके ऊपर पानी की बौछारें भी डाली जाएंगी। जो कॉम्पिटिशन को और अधिक रोमांचक बनाएंगी। बीते साल टीमों को 6 घेरा बनाकर ऊपर चढ़ना था। जिसे इस साल अब 7 घेरा कर दिया गया है। मतलब करीब 60 फीट में लटकी मटकी को फोड़ना आसान नहीं होगा। लिहाजा इस बार मैदान में ज्यादा भीड़ नजर आएगी।

5 लाख 51 हजार रुपए का है इनाम

दही हांडी उत्सव समिति के आयोजक बसंत अग्रवाल के मुताबिक पिछले साल 3 लाख 51 हजार रुपये की इनाम राशि रखी गई थी। जिसे इस साल बढ़ाकर 5 लाख 51 हजार कर दिया गया है। प्रतियोगिता को पूरी तरह निशुल्क रखा गया है। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी गायिका आरु साहू परफॉर्मेंस देंगी। इसके अलावा ओडिशा से आए कलाकार भी घंटा-बाजा का प्रदर्शन करेंगे। साथ ही वृंदावन से आई कृष्ण की झांकी भी भक्तों को खूब पसंद आएगी।

महिलाओं की टोलियां भी कर रही है पार्टिसिपेट

मटकी फोड़ के आयोजन में कई महिलाओं का ग्रुप भी हिस्सा ले रही है। वे भी अपने अनुभव और प्रैक्टिस से मटकी फोड़ कर इनाम जीतने की कोशिश करेंगी। इस आयोजन में सुरक्षा के लिए कई इंतजाम किए गए हैं। फर्स्ट एड की भी व्यवस्था की गई है। लेकिन समिति ने ये साफ किया है कि किसी भी दुर्घटना की जिम्मेदारी टीमों की स्वयं की होगी।